कार्रवाई: बिरसिंहपुर के तहसीलदार के खिलाफ निलंबन का प्रस्ताव

  • तहसीलदार के खिलाफ जारी हुआ निलंबन का आदेश
  • डी श्रेणी पर कटेगा 7 दिन का वेतन
  • कलेक्टर ने की समीक्षा बैठक

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-04 17:14 GMT

डिजिटल डेस्क, सतना। राजस्व कार्यों की समीक्षा के दौरान कलेक्टर अनुराग वर्मा ने नामांतरण, बंटवारा एवं सीमांकन में सबसे न्यून प्रगति पर बिरसिंहपुर के तहसीलदार के खिलाफ निलंबन का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए हैं। इस तहसील कोर्ट में आरसीएमएस पोर्टल पर दर्ज नामांतरण के प्रकरणों का निराकरण 24 प्रतिशत, बंटवारा में 11 प्रतिशत और सीमांकन में 4 प्रतिशत ही निराकरण ही किया गया है। कलेक्टर ने कहा कि अब प्रत्येक टीएल में आरसीएमएस में दर्ज नामांतरण, बटवारा, सीमांकन के प्रकरणों की समीक्षा होगी। उन्होंने नागौद और रघुराजनगर को छोडक़र अन्य तहसीलदारों को भी नोटिस देने के निर्देश दिए हैं।

डी श्रेणी पर कटेगा 7 दिन का वेतन

कलेक्टर ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन और आरसीएमएस पोर्टल की ग्रेडिंग में यदि कोई तहसील डी ग्रेड में पाई गई तो विभाग प्रमुख अधिकारियों की तरह तहसीलदार का भी एक हफ्ते का वेतन काटा जाएगा। तहसीलदार बरौंधा को कलेक्टर ने सप्ताह के दो दिन बुधवार और शुक्रवार को तहसीलदार बरौंधा और शेष दिनों में मझगवां में कोर्ट लगाने के निर्देश दिए। यह भी स्पष्ट किया कि अधीनस्थ राजस्व अधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार का अवकाश अपने स्तर से स्वीकृत नहीं करेंगे। कोई भी राजस्व अधिकारी बिना कलेक्टर की अनुमति से न तो अवकाश पर जाएंगे और ना ही मुख्यालय छोड़ेंगे। यह भी याद रहे कि अविवादित नामांतरण का कोई भी केस 3 माह से ज्यादा पेंडिंग न रहे।

खराब प्रदर्शन पर कटेगा पटवारियों का वेतन

कलेक्टर ने कहा कि भविष्य में इन पटवारियों का प्रदर्शन नहीं सुधरने पर बिना नोटिस निलंबित किया जाएगा। उन्होंने जिले में 10-10 टॉप और बाटम में रहने वाले पटवारियों के कार्यों की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि एसडीएम प्रतिदिन ई-केवाईसी की प्रगति ग्रुप में रिपोर्ट करेंगे और अगली टीएल बैठक के बाद हर तहसील के बाटम 5 पटवारियों की बैठक लेकर समीक्षा की जाएगी।

ये भी थे मौजूद 

राजस्व कार्यों की समीक्षा बैठक में अपर कलेक्टर स्वप्निल वानखेड़े, एसडीएम एपी द्विवेदी, राहुल सिलाडिया, जीतेन्द्र वर्मा, सुधीर बेक, आरएन खरे, नीरज खरे, डिप्टी कलेक्टर एलआर जांगडे, अधीक्षक भू अभिलेख एमएल तिवारी, जिला प्रबंधक योगेश तिवारी, लोक सेवा प्रबंधन ऋतुराज मिश्रा , सभी तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार भी उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News