सिवनी: सिवनी मेडिकल कॉलेज में बढ़ाना पड़ेगी फैकल्टी, अब तब 40 पदों पर हो चुकी नियुक्तियां

  • सिवनी मेडिकल कॉलेज में फैक्लटी बढ़ाने की आवश्यकता
  • कॉलेज में अब तक 40 पदों पर हो चुकी नियुक्तियां
  • नेशनल मेडिकल कॉलेज ने मान्यता देने से किया इनकार

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-09 19:00 GMT

डिजिटल डेस्क, सिवनी। सिवनी मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस प्रथम वर्ष के छात्रों के अध्यापन के लिए लगभग 40 पदों पर नियुक्तियां की जा चुकी हैं। 40 पदों को भरकर 150 सीटों के लिए नेशनल मेडिकल काउंसिल से मान्यता मांगी गई थी। इसके लिए नेशनल मेडिकल काउंसिल की दो सदस्यीय टीम ने पिछले माह 24 जून को ही सिवनी आकर निरीक्षण किया था। जानकारी के अनुसार नेशनल मेडिकल काउंसिल ने 150 एमबीबीएस सीटों की मान्यता के लिए अब कम से कम 115 फैकल्टी अनिवार्य कर दिया गया है, जिसके चलते मान्यता नहीं मिल पाई है।

40 फैकल्टी से सौ सीटों की मान्यता मिलना भी मुश्किल बताया जा रहा है। इसके लिए प्रदेश शासन को सिवनी मेडिकल कॉलेज में 30 से 40 पदों पर और नियुक्ति करना होगी। हालांकि भोपाल स्तर पर इसकी कवायद शुरू कर दिए जाने की जानकारी मिली है।

सिवनी सहित दो अन्य मेडिकल भी शामिल

नेशनल मेडिकल काउंसिल ने फैकल्टी कम होने के कारण प्रदेश के नए प्रारंभ होने जा रहे तीन मेडिकल कॉलेजों को मान्यता देने से इंकार किया है। इनमें सिवनी के साथ ही मंदसौर व नीमच का मेडिकल कॉलेज भी शामिल है। मंदसौर व नीमच में तो वर्तमान में निर्माण कार्य भी जारी है, लेकिन सिवनी में ऐसी स्थिति नहीं है और मेडिकल कॉलेज बिल्डिंग सहित अन्य आवश्यक निर्माण कार्य पूर्ण किए जा चुके हैं। 8-8 मंजिला गल्र्स व ब्वायज हॉस्टल, 8 मंजिला यूजी हॉस्टल, डीन बंगला, लेक्चरर रूम, लाइब्रेरी, खेल परिसर व कॉमर्शियल सेंटर का काम पहले ही पूर्ण कर लिया गया है। मेडिकल परिसर में बैंक, पोस्ट ऑफिस, जनरल स्टोर, एटीएम आदि की सुविधा भी रहेगी।

Tags:    

Similar News