रीजनल इंडस्ट्रीयल कान्क्लेव: पन्ना में औद्योगिक विकास की सभी परिस्थितियां अनुकूल, रीजनल इंडस्ट्रीयल कान्क्लेव के पूर्व कलेक्टर पन्ना ने उद्योगपतियों से की चर्चा

  • निवेश के अवसरों की दी जानकारी
  • 27 सितंबर को सागर में आयोजित होगी इंडस्ट्रीयल कान्क्लेव
  • आयोजित बैठक में उपस्थित अधिकारीगण व उद्योगपति

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-11 13:57 GMT

डिजिटल डेस्क, पन्ना। सागर संभाग में उद्योगों को बढावा देने एवं स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर सृजित करने के उद्देश्य से आगामी 27 सितम्बर को सागर के पीटीसी ग्राउण्ड में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की अध्यक्षता में रीजनल इंडस्ट्रियल कान्क्लेव आयोजित की जाएगी। इसमें पन्ना जिले के उद्योगपति भी शामिल होंगे। कलेक्टर सुरेश कुमार ने कान्क्लेव में सहभागिता और जिले में लघु उद्योग सहित अन्य बडे उद्यमों की स्थापना के लिए निवेश के दृष्टिगत मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में उद्योगपतियों, स्टार्टअप उद्यमी सहित उद्योग संघ के प्रतिनिधियों और इच्छुक निवेशकों के साथ बैठक की। इस मौके पर शासन द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाओं और विभिन्न अवसरों के बारे में अवगत कराया गया। बताया गया कि मध्यप्रदेश औद्योगिक विकास निगम द्वारा उज्जैन, जबलपुर, ग्वालियर के बाद अब सागर में रीजनल इंडस्ट्रियल कान्क्लेव का आयोजन किया जा रहा है। जिले में निवेश के इच्छुकजन अपना आवेदन अथवा निवेश प्रस्ताव औद्योगिक विकास निगम अथवा जिला उद्योग एवं व्यापार केन्द्र कार्यालय में प्रस्तुत कर सकते हैं। इसके अलावा ऑनलाइन पोर्टल इंवेस्ट डॉट एमपी डॉट जीओव्ही डॉट इन पर भी निवेश के संबंध में जानकारी प्रस्तुत की जा सकती है। बैठक में जिला कलेक्टर द्वारा सागर में आयोजित कान्क्लेव में अधिकाधिक उद्योगपतियों से शामिल होने तथा एक जिला एक उत्पाद सहित विभिन्न उद्योगों को बढावा देने व उनके उत्थान के लिए महत्वपूर्ण प्रयासों की अपेक्षा की गई। कान्क्लेव में उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग द्वारा एक जिला एक उत्पाद के तहत प्रदर्शनी लगाई जाएगी। साथ ही जेण्केण् सेम और अन्य उद्योग व संस्था द्वारा भी प्रदर्शनी के लिए सहमति प्रदान की गई है।

कान्क्लेव में निवेशकों की सहभागिता जरूरी

कलेक्टर ने कहा कि शासन द्वारा सभी उद्योगों को बढावा देने के लिए अनुकूल माहौल निर्मित किया जा रहा है। कान्क्लेव में निवेशकों की सहभागिता जरूरी है। पन्ना सहित सागर संभाग में औद्योगिक विकास के लिए सभी आवश्यक परिस्थितियां मौजूद हैं। औद्योगिक विकास से आर्थिक विकास में भी गति परिलक्षित होगी। उन्होंने कहा कि जिले में उद्योग क्षेत्र में व्यापक रूप से अवसर सृजित करने के उद्देश्य से सागर में आयोजित कान्क्लेव बेहतर माध्यम है। यहां निवेश के संबंध में आवश्यक मार्गदर्शन का अवसर भी मिलेगा। कान्क्लेव में बायर-सेलर मीट का आयोजन भी होगा।

राइस मिल एवं हीरा उद्योग में व्यापक अवसर

कलेक्टर ने कहा कि पन्ना जिले में राइस मिल एवं हीरा उत्खनन उद्योग व्यापक रूप में संचालित है। इसके अलावा वन बाहुल्य क्षेत्र होने के कारण यहां हर्बल मेडिसिन उद्योग की भी अपार संभावना है। जिले में उद्योग स्थापना के लिए मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित करने सहित प्राथमिकता के साथ त्वरित रूप से समस्या निराकरण का आश्वासन भी दिया गया। उन्होंने कहा कि जिले के औद्योगिक क्षेत्र पुरैना में लघु उद्योग के लिए निवेश के इच्छुकजनों को नियमानुसार मूलभूत व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराई जाएंगी एवं किसी अतिरिक्त एनओसी की आवश्यकता नहीं होगी। साथ ही यहां छोटे उद्यम के लिए निवेशकों को किश्त में प्लाट प्राप्त करने के लिए सुविधा मिलेगी। इसके अलावा इंसेंटिव व अन्य सुविधाओ का लाभ भी मिलेगा। ब?ागांव औद्योगिक क्षेत्र में भी उद्यम स्थापना के दृष्टिगत लेआउट तैयार कराने संबंधी जानकारी से अवगत कराया गया। जिले में बड़े उद्योग लगाने के इच्छुक निवेशकों को अन्य उपयुक्त स्थल प्रदान किया जा सकेगा।

भूमि आवंटन संबधी समस्याओं को सूचीबद्ध कर किया जायेगा हल

कलेक्टर ने बैठक में भूमि आवंटन संबंधी सभी प्रकरणों को सूचीबद्ध कर समस्याएं हल कराने के निर्देश दिए। साथ ही संबंधित विभाग द्वारा की जा रही तैयारियों की जानकारी ली। छतरपुर में 11 सितम्बर को संभाग स्तरीय बैठक में शामिल होने का आग्रह भी किया गया। उपस्थितजनों द्वारा रीजनल इंडस्ट्रियल कान्क्लेव के संबंध में आवश्यकताओं, तैयारियों व कार्ययोजना के संबंध में विभिन्न तथ्यों पर गंभीरता से चर्चा कर आवश्यक सुझाव दिए गए। साथ ही जिले में औद्योगिक विकास के वातावरण को बनाने के लिए विभिन्न माध्यमों से मिशन मोड में कार्य करने की आवश्यकता पर जोर दिया गया और कान्क्लेव को सफल बनाने के लिए चर्चा की गई। उद्योगपतियों से अधिकाधिक संख्या में पंजीयन कराने के लिए कहा गया। औद्योगिक विकास निगम से उपस्थित महाप्रबंधक आशीष कुमार ने कान्क्लेव में सहभागिताए प्रदर्शनी और बायर सेलर मीट की नि:शुल्क पंजीयन व्यवस्था के बारे में जानकारी दी। साथ ही जिला स्तर पर फेसिलिटेशन सेन्टर की शुरूआत के बारे में अवगत कराया। बैठक में महाप्रबंधक उद्योग राहुल दुबे सहित अन्य संबंधित अधिकारी भी उपस्थित रहे। 

Tags:    

Similar News