T20 वर्ल्ड कप 2024: अफगानों को धाराशाई करते हुए अफ्रीकी टीम ने रचा इतिहास, धो डाला 'चोकर्स' नाम का धब्बा

  • पहला सेमीफाइनल मैच साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच खेला गया
  • साउथ अफ्रीका ने जीता सेमीफाइनल
  • अपने ऊपर धो डाला 'चोकर्स' का धब्बा

Bhaskar Hindi
Update: 2024-06-27 10:08 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। टी-20 विश्व कप अब अपने समापन की ओर बढ़ चुका है। आज यानी 27 जून को इस सीजन का पहला सेमीफाइनल मैच साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच खेला गया। साउथ अफ्रीका की टीम ने इस मुकाबले में 9 विकटों से बाजी मार ली। साउथ अफ्रीका ने अपनी इस शानदार जीत से आईसीसी वर्ल्ड कप में अपनी जगह सुनिश्चित कर ली है। फाइनल में जगह बनाने के साथ-साथ साउथ अफ्रीका की टीम ने इतिहास रच दिया है। दरअसल, अफ्रीकी टीम अब तक किसी भी आईसीसी वर्ल्ड कप ( वनडे टी-20) के इतिहास में एक भी फाइनल मैच नहीं खेली है। यह पहली बार होगा जब यह टीम फाइनल में अपना कमाल दिखाने उतरेगी।

त्रिनिदाद के ब्रायन लारा स्टेडियम में हुए इस मैच में अफगान की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। शायद अफगानों का यह फैसला उनके लिए भारी पड़ गया था। टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मुकाबले में अफगानिस्तान की टीम महज 56 रनों पर ऑलआउट हो गई। अफगानिस्तान की टीम के लिए टी20 के इतिहास में यह सबसे कम स्कोर रहा था। सामने खेल रही साउथ अफ्रीका की टीम ने महज 8.5 ओवर्स में 60 रन बनाकर फाइनल में अपनी सीट रिजर्व कर ली। अब देखना यह होगा कि बारबाडोस में साउथ अफ्रीका का मुकाबला किस टीम से होगा। इसका फैसला आज (27 जून) होने वाले भारत बनाम इंग्लैंड मैच से होगा।

अफगान बड़ी जद्दोजहद से बना सके 56 रनों का स्कोर

आज सुबह हुए मुकाबले में अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, लेकिन लगातार विकेट गिरने की वजह से अफगानों की टीम ज्यादा स्कोर नहीं बना सकी। टीम ने बड़ी जद्दोजहद करते हुए 11.5 ओवरों में महज 56 रन ही बना सकी।

अफगानिस्तान की टीम का सबसे पहला विकेट टीम के 4 रन के स्कोर पर रहमानुल्लाह गुरबाज (0) का गिरा था। इसके बाद गलबदिन नायब (9), इब्राहिम जादरान (2), और इसी क्रम में नांगेयालिया खरोटे (2) भी आउट हो गए। इन पांचों बल्लेबाज के पवेलियन लौटने पर टीम का स्कोर 23/5 था। इन सभी के बाद अजमतुल्लाह उमरजई (10) भी आउट हो गए। उस वक्त टीम का स्कोर 6 विकेट के नुकसान पर 28 रन था।

फिर 50 रन के स्कोर पर करीम जनत 8 रन बनाकर वापस लौट गए। इनके बाद नूर अहमद (0) ने भी अपना विकेट खो दिया और इसके ठीक बाद कप्तान राशिद खान (8) भी आउट हो गए। जिसके बाद टीम का स्कोर 56 रन था। कप्तान के बाद नवीन उल हक (2) का विकेट गिरते ही टीम ऑलआउट हो गई।

कैसी रही साउथ अफ्रीका की पारी

वहीं, दूसरी ओर साउथ अफ्रीका की बात करें तो टीम की ओर से पहले बल्लेबाजी करने रीजा हेंड्रिक्स और क्विंटन डिकॉक उतरे। लेकिन महज 5 रन बनाकर डिकॉक आउट होकर पवेलियन लौट गए। जिसके बाद कप्तान एडेन मार्करम ने कमान संभालते हुए 23 रनों की नाबाद पारी खेली और टीम को जीत दिलाई।

साउथ अफ्रीका की ओर से गेंदबाजी करते हुए मार्को जेनसेन और तबरेज शम्सी ने 3-3 विकेट झटकाए थे। वहीं, कगिसो रबाडा और एनरिक नोर्किया ने 2-2 विकेट लिए थे। जानसेन को कमाल की गेंदबाजी के लिए 'प्लेयर ऑफ द मैच' से नवाजा गया।

इतिहास रचने के साथ-साथ धो डाला 'चोकर्स' नाम का धब्बा

इस मैच में जीत के साथ ही साउथ अफ्रीका ने फाइनल में जगह तो बना ही ली है। साथ ही, उन्होंने इतिहास के पन्नों में भी अपना नाम दर्ज करवा लिया। आपको बता दें, अब तक अफ्रीका की किसी भी टीम ने आईसीसी वर्ल्ड कप ( वनडे टी-20) के इतिहास में एक भी फाइनल नहीं खेली है। यह पहली बार होगा जब अफ्रिका की टीम फाइनल में अपना जलवा दिखाने उतरेगी। फाइनल में जगह बनाने के साथ ही उन्होंने अपने उपर लगे 'चोकर्स' नाम का एक धब्बा को भी धो डाला है।

इससे पहले अफ्रीकी टीम कई बार सेमीफाइनल का रुख कर चुकी है लेकिन हर बार उन्हें हार का स्वाद चखना पड़ा है। वनडे वर्ल्ड कप में उनकी 5 बार ( 1992, 1999, 2007, 2015, 2023) एंट्री हो चुकी है। वहीं, टी-20 वर्ल्ड कप में 2 बार (2009, 2014) में जगह बना चुकी है।

Tags:    

Similar News