टी20 विश्व कप 2024: रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, भारतीय टीम के बने पहले इकलौते कैप्टन जिन्होंने अपने नाम किया ये रिकॉर्ड

  • रोहित शर्मा ने बनाया नया रिकॉर्ड
  • भारतीय टीम के पहले ऐसे प्लेयर
  • जानिए क्या है वो रिकॉर्ड

Bhaskar Hindi
Update: 2024-06-28 10:54 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। टी-20 विश्व कप में रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने इस सीजन के दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड को पटकनी देते हुए फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है। हिटमैन के शानदार अर्धशतक के बदौलत टीम ने अंग्रेजों के सामने 7 विकटों के नुकसान पर 171 रनों का बड़ा स्कोर बना दिया था। जिसका सामना करने उतरी इंग्लैंड की टीम महज 103 रनों पर ढेर हो गई। हिटमैन ने 39 गेंदों में 57 रनों की धुंआधार पारी खेली थी। अपनी इस पारी के दम पर एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। वे टी-20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट के सिंगल भारतीय कप्तान बन चुके हैं जिन्होंने इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन ठोके हों, वहीं ओवर ऑल लिस्ट में वह दूसरे स्थान पर हैं।

दरअसल, टी-20 विश्व कप के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अभी पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम के नाम दर्ज है। बाबर ने 2021 में एक सीजन में 303 रन बनाए थे। अब इस लिस्ट में 248 रन बनाकर रोहित दूसरे नंबर पर आ गए हैं। वहीं, तीसरे नंबर पर इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर हैं, जिन्होंने 2022 में 225 रन बनाए थे। साथ ही चौथे नंबर पर किवीओं के पूर्व कप्तान केन विलियमसन का नाम शुमार है।

हिटमैन के नाम एक और खास रिकॉर्ड

गुरुवार के मैच के बाद हिटमैन के नाम एक और खास रिकॉर्ड दर्ज हो चुका है। रोहित ने अपने बल्ले से सेमीफाइनल में शानदार अर्धशतक जड़ा था। इस अर्धशतक के साथ ही वे टी-20 विश्व कप के जीते हुए मैचों में सबसे ज्यादा बार अर्धशतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। रोहित ने इस क्रम में 11 बार हाफ सेंचुरी या इससे ज्यादा रन बनाए हैं। इस कड़ी में भारत के स्टार खिलाड़ी विराट कोहली यह कारनामा 10 बार कर के दिखाया है और वह इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। तीसरे नंबर पर डेविड वॉर्नर का नाम आता है, उन्होंने 7 बार यह कमाल किया है। इसके बाद नाम आता है अंग्रेजों की कमान संभालने वाले जोस बटलर का जिन्होंने 5 बार अर्धशतक लगाया है।

टी-20 वर्ल्ड कप में इन प्लेयर्स ने बनाए सर्वाधिक रन

अगर नजर डाले टी-20 विश्व कप के इस सीजन के सबसे ज्यादा रन स्कोर करने वाले खिलाड़ीयों की लिस्ट पर तो सबसे उपर नाम आता है अफगानिस्तान के रहमानुल्लाह गुरबाज का जिन्होंने 8 मैचों में 281 रन बनाए हैं। दूसरे नंबर पर हैं ऑस्ट्रेलिया के दमदार बैट्समैन ट्रेविस हेड है जिन्होंने 7 मैचों में 255 रन बनाए हैं। इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर भारत के कप्तान हिटमैन शर्मा का नाम शुमार है, उन्होंने 7 मैचों में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 248 रन अपने बल्ले से ठोके हैं। इस लिस्ट के टॉप 10 खिलाड़ीयों में 'स्काई' नाम से विख्यात भारतीय खिलाड़ी सुर्यकुमार यादव का भी नाम शामिल है, उन्होंने 7 मैचों में 196 रन बनाए हैं। 

Tags:    

Similar News