IND vs NZ Test Series: पहले दिन अश्विन ने रचा इतिहास, नाथन लायन को पछाड़ बन गए WTC में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

  • पुणे टेस्ट के पहले दिन अश्विन ने रचा इतिहास
  • नाथन लायन को पछाड़ बन गए WTC में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज
  • सीरीज के दूसरे मुकाबले में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर चुनी बल्लेबाजी

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-24 10:09 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले की शुरुआत हो चुकी है। सीरीज का दूसरा मैच महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, पुणे में आज यानी 24 अक्टूबर से खेला जा रहा है। दोनों टीमों के बीच खेले जा रहे सीरीज के दूसरे मुकाबले में टीम इंडिया के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने पहले ही दिन इतिहास रच दिया है। पुणे टेस्ट के पहले दिन कीवी बल्लेबाज विल यंग का विकेट लेते ही अश्विन वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी बन गए। उन्होंने इस मामले में ऑस्ट्रेलिया के स्टार स्पिनर नाथन लायन को पछाड़ सूची के पहले पायदान पर पहुंच गए हैं। 

न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर चुनी बल्लेबाजी

न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले दिन कीवी टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहले बैटिंग करने उतरी न्यूजीलैंड की ओर से कप्तान टॉम लेथम और सलामी बल्लेबाज डेवन कॉनवे ने पारी की शुरुआत की थी। इस दौरान कप्तान टॉम लेथम महज 15 रन बनाकर अश्विन के हाथों आउट हो गए थे। इसके बाद न्यूजीलैंड के बल्लेबाज विल यंग क्रीज पर उतरे। लेकिन वह भी केवल 18 रन ही बना सके। भारतीय गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने उन्हें 24वें ओवर की आखिरी गेंद पर विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के हाथों कैच करा पवेलियन रवाना किया।

पहले ही दिन अश्विन ने रचा इतिहास

विल यंग को आउट करते ही रविचंद्रन अश्विन ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज नाथन लायन को पछाड़ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी बन गए। आपको बता दें, नाथन लायन के नाम डब्ल्यूटीसी में 187 विकेट लेने का रिकॉर्ड है। पुणे टेस्ट से पहले अश्विन इस सूची में 186 विकेट के साथ दूसरे स्थान पर थे। मुकाबले में कप्तान टॉम लेथम को आउट करते ही उन्होंने नाथन की बराबरी कर ली थी। लेकिन विल यंग को पवेलियन भेजते ही वह सूची के पहले पायदान पर पहुंच गए। इसके बाद उन्होंने डेवन कॉनवे को भी आउट किया। 

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले खिलाड़ियों की सूची में पहले स्थान पर भारतीय गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन (189) हैं। वहीं, दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज गेंदबाज नाथन लियोन (187) हैं। इसके अलावा तीसरे पर पैट कमिंस (175), चौथे पर मिचेल स्टार्क (147) और पांचवें पर स्टुअर्ट ब्रॉड (134) का नाम शुमार है।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

रविचंद्रन अश्विन, भारत- 189 विकेट

नाथन लियोन, ऑस्ट्रेलिया- 187 विकेट

पैट कमिंस, ऑस्ट्रेलिया- 175 विकेट

मिचेल स्टार्क, ऑस्ट्रेलिया- 147 विकेट

स्टुअर्ट ब्रॉड, इंग्लैंड- 134 विकेट

Tags:    

Similar News