Team Announcement: बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी और दक्षिण अफ्रीका टी-20 सीरीज के लिए बीसीसीआई ने किया स्क्वाड का ऐलान, जाने किसे मिला मौका तो कौन हुए बाहर

  • ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के लिए टीम का हुआ ऐलान
  • दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए भी हुई स्क्वाड की घोषणा
  • बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में नहीं मिला मोहम्मद शमी को मौका

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-25 19:39 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने शुक्रवार 25 अक्टूबर को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी टी-20 सीरीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के लिए स्क्वाड का ऐलान कर दिया है। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 8 नवंबर से चार मैचों की टी-20 सीरीज खेली जाएगी। दक्षिण अफ्रिका के खिलाफ खेले जाने वाले टी-20 सीरीज के लिए बीसीसीआई ने 15 सदस्यीय टीम का चयन किया है। इस टीम की बागडोर दिग्गज भारतीय बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव के हाथों में सौंपी गई है। वहीं, आगामी बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के लिए रोहित शर्मा के हाथों में टीम की कमान सौंपी गई है। 

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज में नहीं हैं मयंक और शिवम

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच अगले महीने खेले जाने वाले टी-20 सीरीज में मयंक यादव और शिवम दुबे का टीम में ना होना चिंता का विषय है। बीसीसीआई के स्टेटमेंट के मुताबिक इन दोनों खिलाड़ियों को चोट की वजह से टीम में शामिल नहीं किया गया है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने यह भी बताया की रियान पराग भी इस टीम का हिस्सा नहीं हैं, क्योंकि वह इस वक्त चोट की वजह से बोर्ड के सेंटर ऑफ एक्सेलेंस में हैं। इसके अलावा बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 सीरीज में शानदार बल्लेबाजी करने वाले संजू सैमसन ने टीम में अपनी जगह सुरक्षित कर ली है। 

दूसरी ओर बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 सीरीज में फ्लॉप रहे अभिषेक शर्मा को दक्षिण अफ्रिका के खिलाफ मुकाबले में एक बार फिर खुद को साबित करने का मौका मिला है।

भारत और दक्षिण अफ्रिका के बीच टी20 सीरीज का टाइमटेबल

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आगामी 8 नवंबर से चार मैचों की टी20 सीरीज की शुरुआत होगी। सीरीज का पहला मैच 8 नवंबर को डरबन में खेला जाएगा, वहीं दूसरा मुकाबला 10 नवंबर को खेला जाएगा। वहीं, तीसरा और चौथा टी20 मैच क्रमशः 13 और 15 नवंबर को आयोजित किया जाएगा।

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका टी-20 सीरीज के लिए टीम इंडिया

सूर्यकुमार यादव (कप्तान), संजू सैमसन, अभिषेक शर्मा, रिंकू सिंह, तिलक वर्मा, जीतेश शर्मा, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, रमनदीप सिंह, वरुण चक्रवर्ती, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, विजय कुमार, आवेश खान, यश दयाल

कमर की चोट की वजह से कुलदीप हुए बाहर

वहीं, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी नवंबर से खेले जाने वाले बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के लिए चुने गए 18 स्दस्यीय टीम की ओर नजर डाले तो इस बार अक्षर पटेल, कुलदीप यादव और मोहम्मद सिराज को टीम से बाहर किया गया है। आपको बता दें, भारतीय गेंदबाज कुलदीप यादव अपने कमर की चोट की वजह से सीरीज में टीम का हिस्सा नहीं बन सके हैं। इन खिलाड़ियों की जगह पर टीम में, अभिम्यु ईश्वरन, प्रसिद्ध कृष्णा, हर्षित राणा और नितीश कुमार रेड्डी को टीम में जगह मिली है। 

शमी को नहीं मिला टीम में मौका

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जाने वाले इस सीरीज में भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को भी टीम का हिस्सा नहीं बनाया गया है। तकरीबन एक साल से पैर की चोट की वजह से खेल के मैदान से दूर शमी की इस सीरीज के जरिए टीम इंडिया में वापसी की उम्मीदें की जा रही थी। हाल ही में उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि अब वह पूरी तरह से ठीक हैं और आगामी बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में टीम का हिस्सा बनने की भी इच्छा जाहिर की थी। इसके बाद से उनके स्क्वाड में होनें की अटकलें तेज हो गई थी।

कब से खेला जाएगा बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी टूर्नामेंट

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का आयोजन किया जाएगा। सीरीज का पहला मुकाबला आगामी 22 नवंबर को पर्थ क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। इसके बाद दोनों टीमों के बीच दूसरा मुकाबला 6 दिसंबर को एडिलेड में आयोजित होगा। वहीं 14 दिसंबर को दोनों टीमें ब्रिसबेन में तीसरे मैच के लिए आमने सामने होंगी। जबकि, टूर्नामेंट का चौथा टेस्ट 26 दिसंबर और पांचवां टेस्ट 3 जनवरी को खेला जाएगा।

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए भारत की टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), यशस्वी जयसवाल, अभिमन्यु ईश्वरन, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), आर अश्विन, रविंद्र जड़ेजा, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप, प्रसिद्ध कृष्णा, हर्षित राणा, नितीश कुमार रेड्डी, वॉशिंगटन सुंदर

रिजर्वः मुकेश कुमार, नवदीप सैनी, खलील अहमद

Tags:    

Similar News