World Test Championship: WTC फाइनल की दौड़ हुई दिलचस्प, ये पांच टीमें दे रही हैं एक दूसरे को दे रही टक्कर

  • WTC फाइनल की दौड़ हुई दिलचस्प
  • ये पांच टीमें दे रही हैं एक दूसरे को दे रही टक्कर
  • पॉइंट्स टेबल की टॉप पर अब भी शुमार है भारत

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-28 21:19 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत और न्यूजीलैंड के बीच जारी टेस्ट सीरीज के पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की पॉइंट्स टेबल एरतरफा नजर आ रहा था। टीम इंडिया ने पॉइंट्स टेबल पर मौजूद बाकी टीमों पर अच्छी खासी लीड हासिल कर ली थी। लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दो मुकाबलों में टीम इंडिया की हार के बाद पॉइंट्स टेबल के समीकरण में काफी बदलाव आ गया है। पहले ऐसा माना जा रहा था कि खिताबी जंग में केवल दो या तीन टीमें हिस्सा लेंगी। लेकिन भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे टेस्ट सीरीज के बाद ऐसा माना जा रहा है कि अब फाइनल मुकाबले में पांच टीमों के बीच सीधी टक्कर देखने को मिल सकती है। चलिए जानते हैं कौन सी हैं वो पांच टीमें।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पॉइंट्स टेबल पर टीम इंडिया 62.82 पॉइंटस प्रतिशत के साथ टॉप पर मौजूद है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के शेड्यूल के मुताबिक भारत को अभी इस टूर्नामेंट में 6 और मैचें खेलने बाकी है। अगर भारतीय टीम फाइनल में अपनी जगह सुरक्षित करना चाहती है तो उन्हें बचे हुए 6 मैचों में से चार में जीत दर्ज करनी होगी। 

पॉइंट्स टेबल पर 62.50 पॉइंट्स प्रतिशत के साथ ऑस्ट्रेलिया दूसरे स्थान पर मौजूद है। अभी ऑसट्रेलियाई टीम अपने घर पर भारत के खिलाफ पांच मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी खेलेगी। इसके अलावा उन्हें श्रींलंका के खिलाफ भी 2 दो टेस्ट मैचों में हिस्सा लेना है। यदि वह इन सभी मुकाबलों में जीत दर्ज कर लेती है तो उनका अधिकतम पॉइंट्स प्रतिशत 76.32 हो सकता है और वह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पॉइंट्स टेबल के टॉप पर फिनिश करेगी। 

पॉइंट्स टेबल के टॉप पर चल रहे इन दोनों टीमों के बाद श्रीलंका के भी फाइनल में पहुंचने के चांसेज हैं। हाल ही में श्रीलंकाई टीम ने न्यूजीलैंड को दो मैचों की टेस्ट सीरीज में हराया। इसी सीरीज के बाद उनकी फाइनल में पहुंचने की उम्मीद जगी है। फिलहाल उनका पॉइंट्स प्रतिशत 55.56 है, और उन्हें अभी साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो मैच खेलने बाकी है। अगर वह इन दोनों मुकाबलों में जीत जाती है तो उनका पॉइंट्स प्रतिशत 69.23 जा सकता है।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पॉइंट्स टेबल पर न्यूजीलैंड कुछ दिन पहले तक नीचे था। लेकिन भारत के खिलाफ हालिया मुकालबों में जीत के साथ उनमें भी फाइनल तक पहुंचने की उम्मीद जग चुकी है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की पहली विजेता टीम अगर अपने आगामी सभी मुकाबलों में जीतती है तो उनका पॉइंट्स प्रतिशत अधिकतम 64.92 तक जा सकता है।

इस सूची के आखिरी स्थान पर है साउथ अफ्रीका जिनके फाइनल तक पहुंचने का राह काफी मुश्किल नजर आ रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि उन्हें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के खिताबी जंग तक पहुंचने के लिए न केवल सभी मुकाबले जीतने होंगे बल्कि उन्हें अन्य टीमों पर भी निर्भर रहना पड़ सकता है।

Tags:    

Similar News