ICC Test Ranking: बुमराह बने नंबर-1 टेस्ट बॉलर, कोहली-जायसवाल ने लागई लंबी छलांग, हिटमैन को हुआ भारी नुकसान

  • आईसीसी ने जारी की नई टेस्ट रैंकिंग
  • रवि अश्विन को पछाड़ पहले पायदान पर काबिज हुए बुमराह
  • टॉप-10 में दोबारा पहुंचे विराट कोहली
  • हिटमैन को हुआ नुकसान

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-02 14:54 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बांग्लादेश टेस्ट सीरीज खत्म होने के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने बुधवार 2 अक्टूबर को ताजा टेस्ट रैंकिंग जारी की है। आईसीसी के अपडेटेड टेस्ट रैंकिंग में भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह टॉप पर पहुंच गए हैं। वहीं, स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने सूची में लंबी छलांग लगाई है। अब वह टेस्ट के के टॉप-10 खिलाड़ियों में दोबारा शुमार हो गए हैं। इसी के साथ भारत के युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल इस सूची में तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं।

रवि अश्विन को पछाड़ पहले पायदान पर काबिज हुए बुमराह

बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज के बाद आईसीसी के टेस्ट रैंकिंग को अपडेट किया है। सीरीज में कमाल के प्रदर्शन के बदौलत भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने रविचन्द्रन अश्विन को पछाड़ सूची के टॉप पर अपनी जगह बना ली है। बता दें, टेस्ट सीरीज में दोनों खिलाड़ियों ने कुल 11-11 विकेट चटकाए थे। चेन्नई में हुए मुकाबले में बुमराह ने कुल 5 विकेट लिए थे वहीं, अश्विन ने 6 विकेट उखाड़े थे। इस मुकाबले में गेंदबाजी के साथ-साथ अश्विन के बल्ले का भी शोर सुनाई दिया था। उन्होंने पहली पारी में 113 रन बनाए थे। इस कमाल के प्रदर्शन की वजह से उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच से भी नवाजा गया था।

सीरीज के दूसरे मुकाबले में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने कुल 6 शिकार किए थे। वहीं, रवि अश्विन ने 5 विकेट लिए थे। आईसीसी की ताजातरीन टेस्ट रैंकिंग को देखें तो इसमें बुमराह 870 अंक के साथ पहले पायदान पर हैं। वहीं, अश्विन 869 अंक के साथ दूसरे स्थान पर काबिज हैं। इस सूची में तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड (847 अंक), चौथे पर ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस (820) और पांचवें पर दक्षिण अफ्रीका के कागिसो रबाडा (820) का नाम है।

टॉप-10 में दोबारा पहुंचे विराट

आईसीसी के टेस्ट बैटिंग रैंकिंग में भी बड़े बदलाव देखने को मिले हैं। इसमें भारतीय दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली की टॉप-10 में दोबारा वापसी हो गई है। उन्होंने कानपुर टेस्ट में अपने कमाल के प्रदर्शन के बदौलत छह स्थान की लंबी छलांग लगाई है। पहले वह इस सूची के 12 स्थान पर थे लेकिन अब 724 अंकों के साथ सूची के छठे पायदान पर पहुंच गए हैं। वहीं, टीम इंडिया के युवा बल्लेबाज यश्सवी जायसवाल 792 अंको के साथ दो स्थानों की छलांग लगाते हुए सूची के तीसरे नबंर पर काबिज हो गए हैं। बता दें, कानपुर टेस्ट में उनके  कमाल के प्रदर्शन की वजह से टीम को जीत में काफी मदद मिली थी। उन्हें इसके लिए प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड से भी नवाजा गया था। 

हिटमैन को हुआ नुकसान

वहीं, भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा को इस सूची में पांच पायदान का नुकसान हुआ है। बांग्लादेश के खिलाफ दोनों मुकाबलोंं में हिटमैन का बल्ले का जादू देखने को नहीं मिला वह दोनों मैच में महज 42 रन ही बना सके। इस वजह से आईसीसी ने अपनी रैंकिंग में उन्हें 693 अंकों के साथ 15वें स्थान पर खिसक गए हैं।

Tags:    

Similar News