यूपी विधानसभा उपचुनाव 2024: इंडिया गठबंधन में आई दरार! सपा के इस फैसले से कांग्रेस को लगा बड़ा झटका, नहीं मानी डिमांड

  • यूपी की दस सीटों पर होने वाले हैं उपचुनाव
  • समाजवादी पार्टी ने छह सीटों पर किए प्रभारी नियुक्त
  • कांग्रेस की तीन सीटों पर लड़ सकती है चुनाव

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-12 15:42 GMT

डिजिटल डेस्क, भोपाल। यूपी में 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने वाले हैं। इससे पहले राज्य के सबसे बड़े विपक्षी दल समाजवादी पार्टी ने राज्य की 6 सीटों पर अपने प्रभारी नियुक्त कर दिए हैं। सपा के यूपी इकाई प्रमुख श्याम लाल पाल की ओर से लेटर जारी किया गया। जिसमें कहा गया कि, समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की ओर से संगठन को मजबूती प्रदान करने के उद्देश्य से उपचुनाव वाली विधानसभा सीटों पर प्रभारियों की नियुक्ति की गई है।

अंबेडकर नगर की कटेहरी विधानसभा सीट पर शिवपाल सिंह यादव को प्रभारी बनाया गया है। वहीं अयोध्या की मिल्कीपुर सीट पर फैजाबाद सांसद अवधेश प्रसाद और विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष लाल बिहारी यादव को प्रभारी बनाया गया है।

मिर्जापुर की मझवां सीट पर सांसद वीरेंद्र सिंह, मैनपुरी की करहल सीट पर चंद्रदेव यादव, फूलपुर सीट पर इंद्रजीत सरोज और सीमामऊ विधानसभा सीट पर राजेंद्र कुमार को प्रभारी बनाया गया है। पार्टी की ओर से जारी प्रभारियों की इस लिस्ट से ये बात तो साबित हो गई कि समाजवादी पार्टी 10 में से 6 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी।

सपा के इस कदम से कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। दरअसल, बीते दिनों कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी अजय राय ने कहा था कि पार्टी 10 सीटों में से 5 पर लड़ना चाहती है। इनमें वो विधानसभा सीटें शामिल हैं जिन पर 2022 के विधानसभा चुनाव में सत्ताधारी बीजेपी ने जीत हासिल की थी। मतलब कांग्रेस मीरापुर, खैर, मंझवा, फूलपुर और गाजियाबाद सीट पर अपने प्रत्याशी उतारना चाहते थे।

लेकिन, सपा ने इन पांच सीटों में से दो सीट मंझवा और फूलपुर पर अपने प्रभारियों की नियुक्ति कर दी है। ऐसे में अब यह माना जा रहा है कि कांग्रेस को उपचुनाव की दस में से तीन सीटों पर ही संतोष करना पड़ सकता है।

कहा जा रहा है कि समाजवादी पार्टी विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस को खैर, गाजियाबाद और मीरापुर सीट देना चाहती है। ऐसे ये देखना दिलचस्प होगा कि सपा के ऑफर को कांग्रेस स्वीकार करती है या नहीं?

Tags:    

Similar News