राष्ट्रपति भवन: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु की अध्यक्षता में राज्यपालों का दो दिवसीय सम्मेलन, राष्ट्रपति भवन में 2 और 3 अगस्त को होगा

  • राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की अध्यक्षता में राज्यपालों का पहला सम्मेलन
  • सभी राज्यों के राज्यपाल सम्मेलन में भाग लेंगे
  • राष्ट्रपति भवन में शुक्रवार से शुरू होगा सम्मेलन

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-31 05:07 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रपति भवन में शुक्रवार से शुरू होने वाले राज्यपालों के दो दिवसीय सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगी। यह सम्मेलन राष्ट्रपति की अध्यक्षता में होने वाला राज्यपालों का पहला सम्मेलन होगा। सम्मेलन 2 और 3 अगस्त को होगा।

राष्ट्रपति सचिवालय ने कहा कि सभी राज्यों के राज्यपाल सम्मेलन में भाग लेंगे।इस सम्मेलन में उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, केंद्रीय गृह मंत्री, कृषि और किसान कल्याण मंत्री, शिक्षा मंत्री,जनजातीय कार्य मंत्री, सूचना एवं प्रसारण मंत्री,पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन, और युवा मामले एवं खेल, नीति आयोग के उपाध्यक्ष और सीईओ के साथ ही प्रधानमंत्री कार्यालय, कैबिनेट सचिवालय, गृह मंत्रालय और अन्य मंत्रालयों के कई वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल लेंगे।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक राज्यपालों के इस सम्मेलन के एजेंडे में तीन आपराधिक कानूनों का कार्यान्वयन, उच्च शिक्षा में सुधार और प्रचार अभियानों में राज्‍यपालों की भूमिका, विश्वविद्यालयों की मान्यता और फोकस क्षेत्रों का विकास शामिल है। इनके अलावा आदिवासी क्षेत्रों, आकांक्षी जिलों और ब्लॉकों तथा सीमावर्ती क्षेत्रों जैसे फोकस क्षेत्रों का विकास,माईभारत, एक भारत श्रेष्ठ भारत और एक वृक्ष मां के नाम और प्राकृतिक खेती जैसे अभियानों में राज्यपालों की भूमिका, जनता से संपर्क बढ़ाना, और राज्य में विभिन्न केंद्रीय एजेंसियों के बीच बेहतर तालमेल स्थापित करने में राज्यपालों की भूमिका जैसे मुद्दों के साथ कई अन्य विषय भी शामिल हैं। राज्यपाल विभिन्न पृथक समूहों में एजेंडा के इन विषयों पर विचार-विमर्श करेंगे। सम्मेलन के समापन सत्र में, राज्यपालों का ये समूह राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और अन्य प्रतिभागियों के समक्ष प्रस्तुतिकरण देंगे।

Tags:    

Similar News