इंडिगो एयरलाइन का सर्वर डाउन: फिर बढ़ी पैसेंजरों की दिक्कतें, माइक्रोसॉफ्ट के बाद इंडिगो के सिस्टम में हुई गड़बड़ी, सेवाएं हुईं ठप, एयरपोर्ट पर लगी पैंसेजर्स की लंबी कतारें

  • इंडिगो एयरलाइन के सर्वर सिस्टम में गड़बड़ी
  • नहीं हो रही टिकट की बुकिंग
  • एयरपोर्ट पर परेशान हो रहे पैसेंजर

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-05 11:32 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो का ऑनलाइन पैसेंजर सिस्टम डाउन हो गया है। जिसके चलते टिकट की बुकिंग और चेक-इन में लोगों को परेशानी आ रही है। फ्लाइट्स की उड़ान और ग्राउंड सर्विसेस भी प्रभावित हुई हैं। इसके चलते देश के तमाम एयरपोर्ट्स पर पैसेंजर्स की लंबी लाइनें लगी हुई हैं।

जल्द ही सामान्य होगी स्थिति - इंडिगो

इंडिगो की ओर इस समस्या पर कहा गया कि सिस्टम स्लोडाउन के चलते परेशानी आ रही है। एयरलाइन ने एक्स पर पोस्ट कर कहा, 'हमारी टीमें इस मामले पर काम कर रही हैं। जल्द ही स्थिति सामान्य कर ली जाएगी।' वहीं वैकल्पिक व्यवस्था न हो पाने की वजह से यात्री घंटों से एयरपोर्ट्स पर फंसे हुए हैं। बता दें कि घरेलू मार्केट में इंडिगो की 62.4 फीसदी हिस्सेदारी है। कंपनी अपने 300 से ज्यादा विमानों के जरिए देश के 78 शहरों को जोड़ती है। इसके साथ ही ये 30 इंटरनेशनल डेस्टिनेशन के लिए फ्लाइट्स ऑपरेट करती है, जिससे 805 इंटरनेशनल सिटीज को सेवाएं मिलती हैं।


इससे पहले अगस्त में अमेरिकी एंटी-वायरस कंपनी क्राउडस्ट्राइक के एक सॉफ्टवेयर अपडेट की वजह से दुनियाभर में माइक्रोसॉफ्ट ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले करोड़ों कंप्यूटर ठप पड़ गए थे। जिसके चलते दुनियाभर में एयरपोर्ट, फ्लाइट, ट्रेनें, हॉस्पिटल, बैंक, रेस्तरां, डिजिटल पेमेंट, स्टॉक एक्सचेंज, टीवी चैनल से लेकर सुपर मार्केट जैसी जरूरी सर्विसेज बंद हो गईं थी। इसका सबसे ज्यादा असर एयरपोर्ट पर देखा गया था।

4300 फ्लाइट्स हुई थीं रद्द

माइक्रोसॉफ्ट सिस्टम में गड़बड़ी के बाद पूरी दुनिया के फ्लाइट्स ऑपरेशन बुरी तरह इफेक्ट हुए थे। करीब 43 फ्लाइट्स रद्द करनी पड़ी थीं। वहीं 1700 के करीब फ्लाइट्स की टाइमिंग प्रभावित हुई थीं। भारत में भी इसका असर दिखा था। मुंबई और दिल्ली समेत देश के बड़े एयरपोर्ट पर पैसेंजरों की भारी भीड़ देखी गई थी। लोग घंटो तक एयरपोर्ट पर फंसे रहे थे।

Tags:    

Similar News