चेन्नई एयर शो के दौरान मची भगदड़: तीन की मौत, 200 से ज्यादा हुए बेहोश, मरीना बीच पर जुटे थे 16 लाख लोग

  • चेन्नई में हुआ भव्य एयर शो का आयोजन
  • मरीना बीच पर जुटी लाखों की भीड़
  • इंडियन एयरफोर्स एयरक्राफ्ट्स ने दिखाए करतब

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-06 19:47 GMT

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। इंडियन एयरफोर्स के 92वें स्थापना दिवस (8 अक्टूबर) से पहले रविवार को चेन्नई में भव्य एयर शो का आयोजन हुआ। जिसे देखने के लिए मरीना बीच पर लाखों की संख्या में लोग एकत्रित हुए। भारी भीड़ और गर्मी की वजह से 3 लोगों की मौत हो गई। वहीं 200 से ज्यादा लोग बेहोश हो गए। जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मृतकों की पहचान श्रीनिवासन (48), कार्तिकेयन (34) और जॉन (56) के रूप में हुई है।

जुटे थे 13 लाख लोग

एयरफोर्स के एयर शो को देखने के लिए चेन्नई के मरीना बीच पर करीब 13 लाख लोगों की भीड़ जुटी थी, इसके चलते इसका नाम लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल हो गया है। एयर शो रविवार सुबह 11 बजे शुरू हुआ और दो घंटे तक चला। शो को देखने के लिए लोग सुबह 8 बजे से ही मरीना बीच पर जुटने लगे थे। दरअसल, लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराने के उद्देश्य से आयोजित इस एयर शो में करीब 16 लाख लोग सम्मिलित हुए।

पीने के पानी के लिए भटके लोग

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एयर शो में मौजूद लोगों ने बताया कि मरीना बीच पर पीने के पानी की तक व्यवस्था नहीं थी। लोग कई घंटों तक प्यासे बैठे रहे। 1 बजे शो खत्म होने के बाद लोग एक साथ वहां से निकले जिसके वजह से ट्रैफिक जाम हो गया। एक लोकल रेलवे स्टेशन भारी भीड़ एकत्रित हो गई, जिसकी वजह से भगदड़ मच गई। ऐसी ही भीड़ अन्य मेट्रो स्टेशनों पर भी देखने को मिली। इस घटना के बाद लोगों में योजना और तैयारी की कमी को लेकर आक्रोश है।

एयरक्राफ्ट्स ने दिखाए हैरतअंगेज करतब

एयर शो में वायुसेना के राफेल, सूर्यकिरण और सारंग समेत 72 एयरक्राफ्ट्स ने करतब दिखाए। शो में लोगों का ध्यान सबसे ज्यादा प्रथम विश्वयुद्ध में इस्तेमाल किए हार्वर्ड T-6G टैक्सन एयरक्राफ्ट ने खींचा। बता दें कि इस एयरक्राफ्ट को इंडियन एयरफोर्स ने साल 1974 तक इंटरमीडिएट ट्रेनर के रूप में इस्तेमाल किया था।

एयर शो में एडवांस लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट तेजस, सारंग, सुखोई 30 MKI, C17, C-295, अपाचे, लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर प्रचंड, डकोटा जैसे हैरिटेज एयरक्राफ्ट भी शामिल हुए।

Tags:    

Similar News