अब दुश्मन की खैर नहीं: भारत ने किया अग्नि-4 का सफल परीक्षण, एक टन वजनी परमाणु हथियार ले जाने में है सक्षम, 4 हजार किमी है रेंज

  • भारत की की ताकत में हुआ इजाफा
  • शक्तिशाली बैलेस्टिक मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण किया
  • चार हजार किमी की है क्षमता

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-06 16:37 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत ने रक्षा के क्षेत्र में बड़ी छलांग लगाते हुए ताकतवर बैलेस्टिक मिसाइल अग्नि-4 की सफल टेस्टिंग (परीक्षण) की है। ओडिशा के चांदीपुर स्थित अब्दुल कलाम आइलैंड यह टेस्टिंग 6 सितंबर 2024 को हुई। रक्षा मंत्रालय ने अपने बयान में कहा, '06 सितंबर, 2024 को ओडिशा के चांदीपुर में एकीकृत परीक्षण रेंज से इंटरमीडिएट रेंज बैलिस्टिक मिसाइल, अग्नि -4 का सफल प्रक्षेपण किया गया। प्रक्षेपण ने सभी परिचालन और तकनीकी मानकों को सफलतापूर्वक मान्य किया। यह सामरिक बल कमान के तत्वावधान में आयोजित किया गया था।'

इंटरसेप्शन टेक्नोलॉजी से लैस इस मिसाइल ने ट्रायल के दौरान जमीन से 97 किलोमीटर की ऊंचाई पर दुश्मन मिसाइल को ढेर कर दिया। इस टेस्टिंग से भारत ने बैलिस्टिक मिसाइल डिफेंस सिस्टम में महत्वपूर्ण कामयाबी हासिल की।

अग्नि-4 के साथ इसकी मारक क्षमता और बढ़ गई है, जो कि 4 हजार किमी तक हो गई है। 30 मीटर लंबी यह मिसाइल 1 हजार किग्रा का पेलोड ले जाने में सक्षम है। इसे रोड-मोबाइल लॉन्चर की सहायता से दागा जा सकता है। 

चीन-पाक की खैर नहीं

भारत पर बुरी नजर डालने वाले पड़ोसी मुल्क चीन और पाकिस्तान को अब उनकी हर नापाक करतूत का करारा जबाव मिलेगा। जल्द ही इस ताकतवर मिसाइल का पहला फेज पूरा हो जाएगा। इसके अब तक पांच में से तीन परीक्षण हो चुके हैं। दो साल बाद पहले चरण की मिसाइलें तैनात कर दी जाएंगी। इसके बाद दुश्मन द्वारा भारत पर दागी गई मिसाइलों को हवा में ही नष्ट कर दिया जाएगा। इस सिस्टम के जरिए 2 हजार किमी से फायर की गई मिसाइल को नष्ट किया जा सकता है।

बता दें कि चीन और पाकिस्तान भी बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण कर चुके हैं। पाकिस्तान ने जहां साल 2017 में ही अपनी बेलिस्टिक मिसाइल जिसका नाम अबाबील है, उसका सफल परीक्षण किया था। यह मिसाइल न सिर्फ 2200 किमी की दूरी तक जमीन से जमीन तक मार करने में सक्षम है बल्कि उसके माध्यम से परमाणु हथियार भी ले जा सकता है।

Tags:    

Similar News