मैत्रीपूर्ण संबंध: विदेश मंत्री एस जयशंकर का आज कतर का दौरा, प्रधानमंत्री थानी से करेंगे मुलाकात

  • विदेश मंत्रालय ने जारी किया बयान
  • दोनों देशों के आपसी हितों को बढ़ाने मे मिलेगी मदद
  • नई दिल्ली में जून में हुई थी पहली बैठक

Bhaskar Hindi
Update: 2024-06-30 03:37 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। विदेश मंत्री एस जयशंकर आज कतर का दौरा करेंगे।  कतर यात्रा के दौरान भारतीय विदेश मंत्री प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान बिन जसीम अल थानी से मुलाकात कर कई अहम मुद्दों पर चर्चा करेंगे। विदेश मंत्री की खाड़ी देश की यह यात्रा दोनों पक्षों को राजनीतिक, व्यापार, निवेश, ऊर्जा, सुरक्षा, सांस्कृतिक, यहां के लोगों के आपसी हित और साथ ही क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों सहित द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न मुद्दों की समीक्षा करने में मदद करेगी। विदेश मंत्रालय ने कतर दौरे की जानकारी दी।

भारत के विदेश मंत्रालय ने जानकारी देते हुए कहा, "भारत और कतर ऐतिहासिक और मैत्रीपूर्ण संबंध साझा करते हैं। साथ ही दोनों देशों के बीच लगातार समय-समय पर उच्च स्तरीय दौरे भी होते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14-15 फरवरी 2024 को कतर का दौरा किया था और इस दौरान उन्होंने कतर के अमीर महामहिम शेख तमीम बिन हमद अल थानी के साथ चर्चा की थी।

आपको बता दें नई दिल्ली में जून के पहले सप्ताह में भारत और कतर के बीच निवेश पर संयुक्त कार्य बल (JTFI) की पहली बैठक हुई थी। बैठक का उद्देश्य दोनों देशों के बीच निवेश सहयोग को मजबूत करना था। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुबई के COP28 शिखर सम्मेलन के मौके पर कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल-थानी से मुलाकात की थी। इस दौरान द्विपक्षीय साझेदारी और कतर में रह रहे भारतीय समुदाय की बेहतरी पर चर्चा हुई थी।

Tags:    

Similar News