Cyclone Dana: दस्तक देने वाला है चक्रवात 'दाना', पश्चिम बंगाल और ओडिशा में देखने को मिलेगा असर, सरकार ने जारी किया अलर्ट

  • दस्तक देने वाला है चक्रवात 'दाना'
  • पश्चिम बंगाल और ओडिशा में देखने को मिलेगा असर
  • तूफान के भयावह रूप को देखते हुए सरकार ने जारी किया अलर्ट

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-24 18:33 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार 24 अक्टूबर के रात से शुक्रवार 25 अक्टूबर की सुबह के बीच ओडिशा तट पर एक भयानक तूफान दस्तक देगा। बंगाल की खाड़ी से उठे इस भयंकर चक्रवात 'दाना' की रफ्तार लगभग 100-110 किमी/घंटा से होने का अनुमान है। जिसकी वजह से वहां 120 किमी/घंटा की गति तक हवाएं चल सकती हैं। फिलहाल यह चक्रवात 12 किमी/घंटे की रफतार से उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। इन स्थितियों के कारण भारी बारिश और तूफानी लहरों सहित मौसम में खतरनाक बदलाव हो सकते हैं।

इस भयंकर चक्रवाती तूफान की वजह से बंगाल और ओडिशा के लिए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी कर दिया है। वहीं, तीन अन्य राज्यों में भी इसके प्रभाव देखे जा सकते हैं, जिसकी वजह से वहां भी अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा सभी जगहों पर एनडीआरएफ और एसडीआएफ की तैनाती की गई है। यह तीन राज्य झारखंड, छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश है। आपको बता दें, 'दाना' के भयावह रूप को देखते हुए कोलकाता एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया है। साथ ही ओडिशा के बीजू पटनायर हवाईअड्डे को भी अगले 16 घंटों के लिए बंद कर दिया गया है।

मौसम विभाग की माने तो चक्रवात 'दाना' का प्रभाव मुख्य रूप से ओडिशा के पुरी और पश्चिम बंगाल के सागर द्वीप के बीच होने की संभावना है। जानकारी के मुताबिक, माना जा रहा है कि यह तूफान शुक्रवार सुबह ओडिशा के भीतरकनिका राष्ट्रीय उद्यान, भद्रक जिले के धामरा बंदरगाह और पश्चिम बंगाल के तटों को पार कर सकता है। इस चक्रवात के खतरनाक रूप को देखते हुए तूफान के दस्तक देने से पहले 10 लाख से ज्यादा लोगों को प्रभावित होने वाले क्षेत्र से  निकाला जाना है। ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन माझी इस विषय पर बात करते हुए बताया कि अब तक 10 लाख लोगों में से 30 फिसदी लोगों को निकाल जा चुका है।

भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) ने इस भयानक तूफान से निपटने की तैयारियों के बारे में बात करते हुए कहा कि उनकी टीम हाई अलर्ट पर है। वहीं, एनडीआरएफ ने बताया कि ओडिशा में उनकी 20 टीमें और पश्चिम बंगाल में 17 टीमें तैनात हैं। इसके अलावा झरखंड में 9 और छत्तीसगढ़ में 1 टीम की तैनाती की गई है। 

Tags:    

Similar News