हाथरस हादसा: सामने आया भोले बाबा का पहला बयान, बोले - 'अराजक तत्वों ने भगदड़ कराई'

  • हादसे के एक दिन बाद सामने आया बाबा का पहला बयान
  • सुप्रीम कोर्ट के वकील के जरिए जारी किया लिखित बयान
  • अराजक तत्वों के द्वारा भगदड़ मचवाने की कही बात

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-03 16:44 GMT

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। यूपी के हाथरस में भयावह हादसा होने के 24 घंटे बाद भोले बाबा का पहला बयान सामने आया है। बाबा ने सुप्रीम कोर्ट के वकील के माध्यम लिखित बयान जारी किया है। जिसमें उसने कहा है, 'समागम से मेरे निकलने के बाद हादसा हुआ। असामाजिक तत्वों ने भगदड़ मचाई है। इन लोगों के खिलाफ लीगल एक्शन लूंगा। घायलों के स्वस्थ होने की कामना करता हूं।' 

122 लोगों की हुई मौत

हाथरस जिला मुख्यालय से 47 किलोमीटर दूर फुलरई गांव में दोपहर के समय हुए इस हादसे में 122 लोगों की मौत हो गई है। मरने वालों में 112 महिलाएं, 7 बच्चे और 3 पुरुष शामिल हैं। जिनके शवों का पोस्टमॉर्टम कल हाथरस के साथ ही पड़ोसी जिले अलीगढ़, एटा और आगरा में हुआ। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ भी बुधवार को हाथरस जिला अस्पताल पहुंचे जहां उन्होंने भगदड़ में घायल हुए लोगों से मुलाकात की। इसके बाद वह घटनास्थल भी पहुंचे और अफसर से हादसे की जानकारी ली।

साजिश जैसा हादसा

सीएम योगी ने इसके बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसे हादसे की जगह साजिश करार दिया। उन्होंने कहा, 'यह हादसा साजिश जैसा है। लोग मरते गए। सेवादार वहां से भाग गए। उन्होंने न तो प्रशासन को सूचना दी और न ही मदद की। प्रशासन की टीम जब पहुंची तो सेवादारों ने उन्हें आगे जाने नहीं दिया। हमने भी कुंभ जैसे बड़े आयोजन किए, लेकिन ऐसी चीजें नहीं हुईं।'

जांच के लिए एसआईटी का गठन

सीएम ने आगे कहा कि हादसे की जांच के लिए एसआईटी का गठन किया है। हाईकोर्ट के रिटायर जज, पुलिस के सीनियर रिटायर ऑफिसर की टीम भी मामले की जांच करेगी। जो भी दोषी पाया जाएगा उसे सजा मिलेगी।

उधर, हादसे पर प्रशासन की पहली जांच रिपोर्ट सामने आई। जिसमें कहा गया कि हादसा भोले बाबा की चरणों की धूल उठाने के दौरान हुआ। बड़ी संख्या में भक्त धूल उठाने के लिए गए, जिससे स्थिति बिगड़ने लगी। इस दौरान बाबा के सेवादारों ने धक्का-मुक्की की, जिससे भगदड़ मच गई।

Tags:    

Similar News