ओडिशा ट्रेन हादसा: रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया क्यों हुआ इतना बड़ा हादसा, अधीर रंजन चौधरी ने केंद्र से पूछे सवाल

  • इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग में बदलाव के कारण यह दुर्घटना- रेलमंत्री
  • मैं राहत टीमों की सराहना करना चाहता हूं- कांग्रेस नेता

Bhaskar Hindi
Update: 2023-06-04 04:58 GMT

डिजिटल डेस्क, भुवनेश्वर। बालासोर हादसे पर रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव का बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंने इस हादसे पर कहा कि, जल्द-जल्द पूरे एरिया को साफ कर लिया जाएगा ताकि ट्रेन एक बार फिर सामान्य रूप से चल सके, इस हादसे का सही कारण पता चल गया है। बता दें कि, जहां केंद्र सरकार के तमाम मंत्री घटनास्थल पर पहुंच कर स्थिति को समझने की कोशिश कर रहे हैं। वहीं विपक्ष के नेता भी घटना स्थल का मुआयना कर मृत परिजनों के प्रति संवेदना जता रहे हैं। साथ ही विपक्ष सवाल उठा रहा है कि काश, ये तमाम काम हादसे से पहले हो जाते तब हमें ये दिन देखना न पड़ता।

कांग्रेस पार्टी के दिग्गज नेता अधीर रंजन चौधरी आज बालासोर पहुंचे हैं। जहां वो घटना स्थल का मुआयना कर रहे हैं। उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा कि, मैं ऐसा नहीं कहूंगा कि कुछ नहीं हो रहा है बहुत कुछ हो रहा है लेकिन ये हादसे के बाद हो रहा है। यहीं काम पहले हो जाता तो शायद लोगों की जान बच जाती।

रेलमंत्री ने क्या कहा?

बता दें कि, घटना वाले जगह से मालवा हटाने के लिए करीब 1000 मजदूर लगे हुए हैं। जिसको हटाने का काम रात से ही चल रहा है। एक ओर मालवा हटाने तो दूसरी तरफ बिखरी हुए पटरी को दुरुस्त करने का काम भी किया जा रहा है। घटना स्थल पर मौजूद रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा "कल प्रधानमंत्री द्वारा दिए गए निर्देशों पर तेजी से काम चल रहा है। कल रात एक ट्रैक का काम लगभग पूरा हो गया। आज एक ट्रैक की पूरी मरम्मत करने की कोशिश रहेगी।" उन्होंने आगे कहा, "सभी डिब्बों को हटा दिया गया है। शवों को निकाल लिया गया है। कार्य तेजी से चल रहा है। कोशिश है की बुधवार की सुबह तक सामान्य रूट चालू हो जाए।"

हादसे की सही वजह ये 

रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, "रेलवे सुरक्षा आयुक्त ने मामले की जांच की है। हादसे के कारण का पता लग गया है और इसके लिए जिम्मेदार लोगों की पहचान भी कर ली गई है। इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग में बदलाव के कारण यह दुर्घटना हुई है।" इसके अलावा उन्होंने ममता बनर्जी द्वारा उठाए गए सवाल का जवाब देते हुए कहा कि, वो कुछ नहीं जानती हैं, बस ऐसे ही बोल रही हैं। इस हादसे का कारण कवच नहीं है।

अधीर रंजन चौधरी ने उठाए सवाल

केंद्र और ओडिशा की सरकार पूरी मशक्कत से एक बार फिर ट्रेन को पटरी पर दौड़ाने के लिए तेजी से काम कर रही हैं। जबकि विपक्ष के नेता सरकार पर कई गंभीर सवाल खड़े कर रहे हैं। पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पहले ही ट्रेन में 'कवच' न होने पर सवाल खड़ी कर चुकी हैं। उनका कहना था कि, अगर ट्रेन में 'कवच' होता तो इस हादसे को टला जा सकता था। अब इसी हादसे पर कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने केंद्र सरकार पर हमला बोला है। घटना स्थल से अधीर रंजन ने कहा, "घटना के बाद जो भी कार्य होने चाहिए वो हो रहे हैं। मैं ऐसा नहीं कहूंगा कि कोशिश नहीं की जा रही है बिल्कुल कोशिश की जा रही है।" उन्होंने आगे कहा, "मैं राहत टीमों की सराहना करना चाहता हूं। ये सारे कार्य घटना घटने के बाद हो रहे हैं। इस तरीके की तत्परता अगर घटना के पहले होती तो शायद हमें ये हादसा देखने को नहीं मिलता।"

Tags:    

Similar News