हेयर केयर: स्कैल्प की ड्राईनेस और डैंड्रफ के कारण सर में होती है खुजली तो, इन होम रमेडीज से मिल सकता है छुटकारा

  • स्कैल्प की ड्राईनेस और डैंड्रफ के कारण सर में होती है खुजली
  • इन होम रमेडीज से मिल सकता है छुटकारा

Bhaskar Hindi
Update: 2024-06-06 11:35 GMT

डिजिटल डेस्क, मुंबई। सिर में खुजली होना आम बात है लेकिन जब ये खुजली बढ़ जाती है तब बात आम नहीं रह जाती, खासकर के बारिश में हेयर स्केल्प में खुजली ज्यादा ही बढ़ जाती है। जो कई बार इरीटेशन का कारण बन जाती है, इसके पीछे के कराण मौसम का बदलना और ऑटोइम्यून डिसऑर्डर होते हैं। इसके लिए हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जो खुजली की समस्या से राहत पाने में आपकी मदद करेंगी। सिर में डैंड्रफ रुखापन का कारण बनता है और रुखेपन की वजह से ही सिर में खुजली होने लगती है। कभी-कभी खुजली के कारण स्केल्प में जलन भी होने लगती है। इस कारण हमारा पूरा ध्यान सिर पर ही होता है जिसके कारण हम काफी परेशान हो जाते हैं। सिर में रुसी और हल्की जलन त्वचा की स्थिति को मेडिकल भाषा में सेबरोहाइक डर्मेटाइटिस भी कहते हैं।

यह भी पढ़े -डेविड धवन ने बहू नताशा दलाल और बेबी गर्ल की दी हेल्थ अपडेट

नारियल तेल

नारियल के तेल में Lauric Acid होता है जो सिर की त्वचा में आसानी से जल्दी समा जाता है। चाहे तो तेल में नींबू की कुछ बूदें निचोड़ लें, इससे डेंड्रफ खत्म करने में भी जल्दी मदद मिलेगी। नारियल का तेल लगभग हर घर में पाया जाता है, जो बालों के लिए तो अच्छा होता ही है, साथ ही सिर में खुलजी होने पर भी नारियल के तेल से मसाज करने पर आराम मिलता है। एक बात का ध्यान जरुर रखें कि यह तेल शुद्ध होना चाहिए तभी इससे आपको आराम मिलेगा।

मस्टर्ड ऑयल और दही

एक बाउल में आधा कप दही लेकर इसमें 2 बड़े चम्मच मस्टर्ड ऑयल मिक्स करें। इसके बाद इसमें कुछ बूंदे टी ट्री हेयर ऑयल की मिक्स करें। शैम्पू करने के बाद इस हेयर मास्क को लगाकर 20 से 25 मिनट तक रहने दें। इसके बाद स्कैल्प की अच्छे से मसाज करते हुए गुनगुने पानी से सिर धो लें।

यह भी पढ़े -Vivo Watch GT ई-सिम सपोर्ट और 21 दिनों तक की बैटरी लाइफ के साथ हुई लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

एग व्हाइट और सेब का सिरका

एक बाउल में आपको 3 से 4 एग व्हाइट लेने है, इसमें एक बड़ा चम्मच सेब के सिरके का मिलाए। आखिर में 2 बड़े चम्मच ऑलिव ऑयल के मिलाकर पेस्ट तैयार करें।

शहद और ऑलिव ऑयल

बालों की लंबाई के मुताबिक 2 से 3 बड़ा ऑलिव ऑयल लीजिए। इसमें बराबर मात्रा में शहद मिक्स करें। इस मास्क से सिर में मसाज करके 30 से 40 मिनट तक हेयर केप लगाकर रखें। इसके बाद सादे पानी से सिर धोएं।

यह भी पढ़े -एलोवेरा आपकी स्किन को बना सकता है ग्लोइंग और शाइनी, यहां जाने इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Tags:    

Similar News