स्किन केयर टिप्स: गर्मियों में भूलकर भी न करें ये गलतियां, स्किन का हो जाएगा बुरा हाल

  • गर्मियों में त्वचा का रखें खास ख्याल
  • ज्यादा से ज्याद पानी पिएं
  • धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाएं

Bhaskar Hindi
Update: 2024-06-05 14:03 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। गर्मियों के शुरू होते ही स्किन से जुड़ी बहुत सारी समस्याएं भी शुरू हो जाती हैं, ऐसे में हमें अपनी स्किन का रेगुलर ख्याल रखना चाहिए। इस मौसम में त्वचा का खास ध्यान रखना बेहद जरूरी हैं। गर्मियों में सूरज कि किरणें और भी ज्यादा तेज और चटक हो जाती है जो कि अगर स्किन पर डिरेक्ट पड़े तो स्किन को काफी नुकसान हो सकता है। गर्मी के साथ, धूल, पसीने से भी स्किन से जुड़ी समस्याएं होना आम बात हैं। गर्मियों में डिहाइड्रेशन के चलते बार बार पसीना आना, रैशेज और सनबर्न से होने वाले स्किन डैमेज की समस्या बढ़ने लगती है। इस मौसम में कुछ बेसिक स्किनकेयर करने से ही आपको घर बैठे -बैठे ग्लोइंग और सुदंर स्किन मिल सकती हैं। कुछ महिलाएं इन समस्याओं को दूर करने के लिए महंगे से महंगे ब्यूटी प्रोडक्टस का इस्तेमाल करती है, फिर भी यह समस्याएं दूर नही होती। गर्मियों में बस कुछ देसी नुस्खे भी आपकी स्किन को ऑइल फ्री और तरोताजा बना देंगे। तो आइए ये है कुछ टिप्स जो कि गर्मियों के मौसम में आपके स्किन के लिए रहेंगी बेस्ट।

सनस्क्रीन

गर्मियों के मौसम में सनस्क्रीन का इस्तेमाल त्वचा को हाइड्रेट रखने का काम करती है। सनस्क्रीन के नियमित प्रयोग से न केवल स्किन हेल्दी रहती है बल्कि यूवी किरणों के प्रभावों से होने वाले स्किन डैमेज से भी बचा जा सकता है। सनस्क्रीन के रेगुलर यूज से आपके फेस पर कभी भी एक्ने,स्पॉट,झाइयां जैसी समस्याएं नही होगी। गर्मियों में ही नही बल्कि सनस्क्रीन का यूज पूरे महीनो करना चाहिए चाहे वो मौसम बरसात का हो या फिर ठंडी का। बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन ज़रूर अप्लाई करें। इसके अलावा त्वचा की देखरेख के हिसाब से हर 3 से 4 घंटे में इसे लगाएं। इसे लगाने से एजिंग की परेशानी भी दूर हो जाती है।

मॉइस्चराइजर

सनस्क्रीन के साथ साथ चेहरे को रूखेपन से बचाने के लिए मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल ज़रूरी है। आपकी त्वचा चाहे ऑयली है या नॉर्मल। हर स्किन टाइप के लिए मॉइस्चराइजि़ग ज़रूरी है। हर नार्मल डे पर भी मॉइस्चराइजर का यूज करना बहुत जरूरी है। वे लोग जिन्हें मुंहासों की समस्या रहती है। उन्हें इसका प्रयोग अवश्य करना चाहिए। दरअसल, इसका प्रयोग न करने से चेहरे की नमी खोने लगती है, जो स्किन में सीबम के स्तर को बढ़ाती है। इससे एक्ने संबधी समस्याओं का खतरा बढ़ता है।

पानी न पीना

गर्मियों में स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए पानी पीना बहुत जरुरी है। ज्यादा पानी पीने से स्किन ग्लो करती है और मॉस्चराइज रहती है। इसके अलावा, स्किन केयर के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स, सीजनल फूट्रस और सब्जियां खाना भी बहुत जरुरी है। गर्मियों में बार-बार पसीना आने से आपकी बॉडी में डिहाइड्रेशन का खतरा बना रह सकता है। ऐसे में इलेक्ट्रोलाइट रिच ड्रिंक को पीना जरुरी है। ये स्किन की चमक को स्टेबल रखता है।

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Tags:    

Similar News