द्विपक्षीय बैठक: पीएम मोदी ने जेलेंस्की के साथ हुई बैठक के बाद कहा शांति के बिना विकास संभव नहीं

  • बिना शांति के विकास संभव नहीं
  • पीएम मोदी का UN से दुनिया को संदेश
  • वैश्विक शांति के लिए संस्थाओं में सुधार जरूरी

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-24 03:49 GMT

डिजिटल डेस्क,न्यूयॉर्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते दिन सोमवार को न्यूयॉर्क में यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई। एक महीने में दोनों नेताओं के बीच यह दूसरी मुलाकात थी। जबकि पिछले तीन महीनों में मोदी और जेलेंस्की के बीच यह तीसरी बैठक है। आपको बता दें पीएम मोदी ने 23 अगस्त को यूक्रेन का दौरा किया था। भारत जल्द से जल्द यूक्रेन में शांति स्थापित करने के हर संभव कोशिश में हर तरीके योगदान देने में जुटा हुआ है।  

पीएम मोदी ने बैठक को लेकर अपने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर लिखा न्यूयॉर्क में राष्ट्रपति जेलेंस्की से मुलाकात की। हम द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए पिछले महीने यूक्रेन की मेरी यात्रा के परिणामों को लागू करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। यूक्रेन में संघर्ष के शीघ्र समाधान और शांति और स्थिरता की बहाली के लिए भारत के समर्थन को दोहराया।

विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने मीडिया को बताया, 'राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ हुई बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि उन्होंने हमेशा शांति के रास्ते पर आगे बढ़ने की बात की है। पीएम मोदी ने कहा कि शांति के बिना विकास संभव नहीं है। युद्ध खत्म होगा या नहीं, ये तो वक्त ही बताएगा, लेकिन सबकी कोशिशें किसी न किसी तरह से युद्ध  खत्म होन पर केंद्रित हैं। पीएम मोदी ने जेलेंस्की को ये भी बताया कि उन्होंने इन संबंध अलग अलग देश के नेताओं से बात की। विदेश सचिव ने बताया कि पीएम मोदी और जेलेंस्की की बैठक यूक्रेनी पक्ष की ओर से किए गए अनुरोध के बाद किया गया। पिछले तीन महीनों में दोनों नेताओं के बीच ये तीसरी बैठक हुई है। 

आपको बता दें पीएम मोदी अमेरिका के तीन दिवसीय दौरे पर थे। इस दौरान पीएम मोदी  क्वाड शिखर समिट में शामिल हुए। पीएम मोदी ने यहां  भारतीय समुदाय के लोगों को भी संबोधित किया। संयुक्त राष्ट्र में समिट ऑफ द फ्यूचर' में स्पीच दी। साथ ही कई देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक की।

Tags:    

Similar News