एससीओ समिट: पाकिस्तान प्रधानमंत्री शरीफ ने एससीओ मीटिंग में कहा चीन की बेल्ट एंड रोड पहल को संकीर्ण राजनीतिक चश्मे से न देखें

  • शंघाई सहयोग संगठन का दो दिवसीय शिखर सम्मेलन
  • पाक पीएम ने की चीन के बेल्ट एंड रोड की तारीफ
  • SCO दुनिया की 40 परसेंट आबादी को कवर करता है

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-16 12:49 GMT

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने बुधवार को शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन में चीन के बेल्ट एंड रोड की तारीफ की, साथ ही पाक पीएम ने इस परियोजना को लेकर भारत पर निशाना साधा, पाक पीएम ने कहा कि परियोजना को संकीर्ण राजनीतिक चश्मे से नहीं देखना चाहिए।

 प्रधानमंत्री शरीफ ने  SCO को लेकर ये संगठन दुनिया की आबादी का 40 परसेंट कवर करता है। संगठन में शामिल सदस्य देशों को आपस में सहयोग बढ़ाना चाहिए। हम सब को गरीबी मिटाने और महिलाओं की स्थिति को बेहतर करने के लिए एक साथ मिलकर आगे बढ़ना चाहिए। पाक पीएम ने सभी का आभार जताया।  

पाकिस्तान पीएम ने आगे कहा हम सबको समृद्धि को एकता के साथ बढ़ाना है। समिट में शामिल देशों को आपस में व्यापार को बढ़ाकर आपसी समर्थन सहयोग से सभी की अर्थव्यवस्था को मजबूत करना चाहिए। इस दौरान उन्होंने एक स्थायी अफगानिस्तान को लेकर चर्चा की और कहा अफगानिस्तान की जमीन को ऐसे ही किसी आतंकी संगठनों के हाथों में नहीं सौंपना चाहिए।  पाक पीएम शरीफ ने प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए डिजास्टर टेक्नोलॉजी को बढ़ाने की बात कही। 

आपको बता दें भारत की ओर से एससीओ समिट में विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर शामिल हुए। सम्मेलन की समाप्ति के बाद डॉ जयशंकर पाकिस्तान के इस्लामाबाद से भारत के लिए रवाना हो गए है। पाकिस्तान में जयशंकर ने SCO परिषद के शासनाध्यक्षों की 23वीं बैठक में हिस्सा लिया। विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि इस्लामाबाद से रवाना हो रहा हूँ। आतिथ्य और शिष्टाचार के लिए प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, उप प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री इशाक डार और पाकिस्तान सरकार का धन्यवाद।

Tags:    

Similar News