डब्ल्यूएफपी श्रीलंका में खाद्य संकट को लेकर चिंतित

श्रीलंका डब्ल्यूएफपी श्रीलंका में खाद्य संकट को लेकर चिंतित

Bhaskar Hindi
Update: 2022-08-07 05:30 GMT
डब्ल्यूएफपी श्रीलंका में खाद्य संकट को लेकर चिंतित
हाईलाइट
  • आपातकाल

डिजिटल डेस्क, कोलंबो। संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) श्रीलंका में चल रहे आर्थिक संकट के प्रभाव के बारे में चिंतित है।

लगभग 63 लाख लोग या कहे कि 10 घरों में से तीन, खाद्य असुरक्षा के जोखिम में हैं और उन्हें सहायता की जरूरत है।

डब्ल्यूएफपी ने नॉर्वे से लगभग 500,000 डॉलर के बराबर सहायता योगदान के लिए धन्यवाद के एक बयान में कहा। तीव्र आपात स्थिति के कारण, डीपीए समाचार एजेंसी की रिपोर्ट से पता चला है कि हाल के डब्ल्यूएफपी सर्वेक्षणों से सामने आया है कि 61 प्रतिशत परिवार या तो कम खा रहे हैं, या कम पौष्टिक भोजन खा रहे हैं या यहां तक कि भोजन पूरी तरह से छोड़ भी रहे हैं।

इसमें कहा गया है कि श्रीलंका में 34 लाख लोगों की मदद के लिए एक आपातकालीन कार्यक्रम स्थापित किया जा रहा है, जो खाद्य असुरक्षा और कुपोषण के खतरे में हैं। लगभग 2.2 करोड़ की आबादी वाला यह द्वीप राष्ट्र 1948 में स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद से अपने सबसे खराब आर्थिक संकट के बीच में है।

हाल ही में, देश जो विदेशी कर्ज में 51 अरब है, के पास खाना पकाने के लिए आवश्यक सामान जैसे ईंधन, दवाएं और गैस आयात करने के लिए पैसे की कमी थी। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, खाद्य कीमतों में तेजी से वृद्धि हुई है और मुद्रास्फीति पहले से ही 60 प्रतिशत से अधिक है।

नॉर्वे के राजदूत ट्रिन जोरानली एस्केडल के हवाले से कहा गया, हम श्रीलंका के लोगों पर मौजूदा आर्थिक और राजनीतिक संकट के प्रभाव को लेकर बहुत चिंतित हैं। भोजन की कमी और बढ़ती कीमतों का द्वीप राष्ट्र में महिलाओं और बच्चों पर विशेष रूप से नकारात्मक प्रभाव पड़ा है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News