तालिबान ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के साथ संबंध बेहतर होने की उम्मीद जताई

अफगानिस्तान तालिबान ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के साथ संबंध बेहतर होने की उम्मीद जताई

Bhaskar Hindi
Update: 2022-06-27 05:00 GMT
तालिबान ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के साथ संबंध बेहतर होने की उम्मीद जताई
हाईलाइट
  • तालिबान शासन को औपचारिक मान्यता प्राप्त करने के लिए शर्तो का पालन करना है

डिजिटल डेस्क, काबुल। अफगानिस्तान में तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार के कार्यवाहक विदेश मंत्री आमिर खान मुत्ताकी ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के साथ शासन के संबंधों के बारे में आशा व्यक्त करते हुए कहा कि उम्मीद है कि काबुल में और अधिक देश जल्द ही अपने राजनयिक मिशन फिर से शुरू करेंगे।

टोलो न्यूज ने रविवार को मुत्ताकी के हवाले से कहा, पूरी दुनिया के साथ हमारे अच्छे संबंध हैं और हमारे संबंध बेहतर हो रहे हैं। हमें भविष्य में भी अच्छी उपलब्धियां मिलने की उम्मीद है।

कार्यवाहक विदेश मंत्री ने कहा कि तालिबान की इस्लामिक अमीरात सरकार सभी देशों के साथ अच्छे संबंध चाहती है।

मुत्ताकी ने कहा, दुनिया के साथ हमारे संबंध आधिकारिक हैं। हालांकि किसी ने भी हमारी मान्यता की घोषणा नहीं की, यह एक और मुद्दा है। लेकिन कई देशों में हमारे दूतावास खुले हैं और कई देशों के दूतावास काबुल में खुले हैं।

रूस, चीन, पाकिस्तान, ईरान और तुर्कमेनिस्तान ने हाल के महीनों में इस्लामिक अमीरात के नियुक्त राजनयिक को मान्यता दी है, हालांकि सभी ने शुरू में अफगानिस्तान में तालिबान सरकार को मान्यता देने से इनकार कर दिया था।

खामा प्रेस ने बताया कि पिछले अगस्त में तालिबान के अधिग्रहण के मद्देनजर, पश्चिमी देशों ने काबुल में अपने राजनयिक पदों को बंद कर दिया था।

हालांकि, उन्होंने युद्धग्रस्त राष्ट्र को मानवीय सहायता के प्रवाह को सुविधाजनक बनाने के लिए समूह के साथ संपर्क बनाए रखा है।

तालिबान शासन को औपचारिक मान्यता प्राप्त करने के लिए शर्तो का पालन करना है। अधिकारों या महिलाओं और शिक्षा के अधिकारों का पालन करना है, एक समावेशी सरकार बनाना है और इस बात को लेकर सतर्क रहना है कि क्षेत्र व अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के खिलाफ किसी भी हमले के लिए अफगानिस्तान का इस्तेमाल न किया जाए।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News