श्रीलंका के राष्ट्रपति कार्यालय ने भारत से शरणार्थियों को वापस लाने के लिए समिति नियुक्त की

शरणार्थियों की वापसी श्रीलंका के राष्ट्रपति कार्यालय ने भारत से शरणार्थियों को वापस लाने के लिए समिति नियुक्त की

Bhaskar Hindi
Update: 2022-09-05 12:30 GMT
श्रीलंका के राष्ट्रपति कार्यालय ने भारत से शरणार्थियों को वापस लाने के लिए समिति नियुक्त की
हाईलाइट
  • वित्तीय संकट

डिजिटल डेस्क, कोलंबो। राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के कार्यालय ने सोमवार को श्रीलंकाई शरणार्थियों की वापसी की सुविधा के लिए एक समिति नियुक्त की, जो विशेष रूप से 26 साल लंबे जातीय संघर्ष के दौरान भारत भाग गए थे।

राष्ट्रपति के सचिव समन एकनायके ने युद्ध से तबाह उत्तरी श्रीलंका से अल्पसंख्यक तमिलों के प्रत्यावर्तन को कुशलतापूर्वक करने के लिए समिति की नियुक्ति की। ईलम शरणार्थी पुनर्वास संगठन (ओएफईआरआर) के अनुरोध पर समिति नियुक्त की गई थी, जो युद्ध के कारण शरणार्थी के रूप में भारत गए श्रीलंकाई लोगों को वापस लाने के लिए थी।

राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा, यह कहा गया था कि वर्तमान में लगभग 58,000 श्रीलंकाई शरणार्थी के रूप में भारत के तमिलनाडु में रह रहे हैं और उनमें से केवल 3,800 ही श्रीलंका लौटने के लिए तैयार हैं। भारत के गृह मंत्रालय के रिकॉर्ड के अनुसार, 2021 तक, 58,843 श्रीलंकाई तमिलनाडु के 108 शरणार्थी शिविरों में रह रहे हैं। हालंकि, लगभग 34,000 लंकाई शरणार्थी थे, जो राज्य के अधिकारियों के साथ पंजीकृत थे, शिविरों के बाहर रह रहे थे।

चेन्नई में श्रीलंका के उप उच्चायुक्त कार्यालय इस कदम का समन्वय कर रहा है, जबकि श्रीलंका के आव्रजन और उत्प्रवास विभाग, न्याय मंत्रालय, विदेश मामलों के मंत्रालय और रजिस्ट्रार जनरल के विभाग के अधिकारी समिति में हैं। द्वीप राष्ट्र में चल रहे वित्तीय संकट को सहन करने में असमर्थ, उत्तरी श्रीलंका से बड़ी संख्या में तमिल भी हाल ही में तमिलनाडु के लिए रवाना हुए। वर्षों से ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और धार्मिक संबंधों के साथ, श्रीलंका और भारत में तमिल घनिष्ठ संबंध बनाए हुए हैं।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News