डेनमार्क ने कार्बन भंडारण परमिट के लिए पहली निविदा की घोषणा की

डेनमार्क डेनमार्क ने कार्बन भंडारण परमिट के लिए पहली निविदा की घोषणा की

Bhaskar Hindi
Update: 2022-08-13 05:00 GMT
डेनमार्क ने कार्बन भंडारण परमिट के लिए पहली निविदा की घोषणा की
हाईलाइट
  • नकारात्मक उत्सर्जन

डिजिटल डेस्क, कोपेनहेगन। डेनमार्क की ऊर्जा एजेंसी (डीईए) ने कहा कि डेनमार्क में अपनी तरह की पहली कार्बन डाइऑक्साइड (सीओ2) की खोज और भंडारण के लिए परमिट के लिए आवेदन 15 अगस्त से 1 अक्टूबर तक खुले रहेंगे।

शुक्रवार को डीईए के एक बयान के अनुसार, निविदा क्षेत्र उत्तरी सागर के डेनिश भाग में स्थित है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, कार्बन भंडारण के लिए 30 जून, 2021 को एक सर्वदलीय जलवायु समझौते में प्रवेश के बाद निविदा आई है।

बयान में कहा गया है, कार्बन (सीसीएस) पर कब्जा और भंडारण राष्ट्रीय जलवायु लक्ष्यों को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, क्योंकि सीसीएस प्रौद्योगिकी उत्सर्जन को कम करने में योगदान दे सकती है, जिसे अन्य तरीकों से कम करना मुश्किल है। सीसीएस का उपयोग नकारात्मक उत्सर्जन पैदा करने के लिए भी किया जा सकता है।

डीईए ने कहा कि निविदा आवेदन सालाना जमा किए जा सकते हैं, और अन्वेषण परमिट छह साल तक के लिए वैध हैं। आगे कहा, अगर कार्बन भंडारण के लिए उपयुक्त स्थान पाया जाता है, तो परमिट को 30 साल तक बढ़ाया जा सकता है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News