चीन ने सौर अन्वेषण उपग्रह ख्वाफू-1 सफलतापूर्वक व्यापक लॉन्च किया

दुनिया चीन ने सौर अन्वेषण उपग्रह ख्वाफू-1 सफलतापूर्वक व्यापक लॉन्च किया

Bhaskar Hindi
Update: 2022-10-09 15:30 GMT
चीन ने सौर अन्वेषण उपग्रह ख्वाफू-1 सफलतापूर्वक व्यापक लॉन्च किया
हाईलाइट
  • चीन ने सौर अन्वेषण उपग्रह ख्वाफू-1 सफलतापूर्वक व्यापक लॉन्च किया

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। चीन ने 9 अक्टूबर को सुबह 7 बजकर 43 मिनट पर पश्चिमोत्तर चीन के कानसू प्रांत के च्योछुआन उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र में छांगचंग-2 डी वाहक रॉकेट का इस्तेमाल कर उन्नत अंतरिक्ष आधारित सौर वेधशाला ख्वाफू-1 का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया। उपग्रह ने पूर्व निर्धारित कक्षा में सफलतापूर्वक प्रवेश किया और प्रक्षेपण मिशन पूरी तरह सफल रहा।

उन्नत अंतरिक्ष आधारित सौर वेधशाला यानी एडवांस स्पेस-बेस्ड सौर ऑब्जर्वेटरी (संक्षिप्त में एएसओ-ए) ख्वाफू-1 चीनी सौर भौतिकविदों द्वारा स्वतंत्र रूप से प्रस्तावित व्यापक सौर अन्वेषण विशेष उपग्रह है, जिससे चीन ने अंतरिक्ष-आधारित सौर अन्वेषण उपग्रहों में सफलता की एक बड़ी छलांग लगाई है।

बताया गया है कि इस उपग्रह का उपयोग मुख्य रूप से सौर फ्लेयर्स और कोरोनल मास इजेक्शन और सूर्य के चुंबकीय क्षेत्र के बीच कारण संबंध जैसे शोध के लिए किया जाता है, और इसके साथ ही मानव अंतरिक्ष उड़ान, संचार और नेविगेशन आदि उच्च तकनीक गतिविधियों को प्रभावित अंतरिक्ष मौसम पूवार्नुमान के लिए डेटा सहायता प्रदान करता है।

यह मिशन छांगचंग वाहक रॉकेट श्रृंखला की 442वीं उड़ान है।

(साभार : चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

 

 (आईएएनएस)।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News