अजरबैजान के सैनिक रणनीतिक रूप से लचिन शहर में तैनात : राष्ट्रपति

रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण अजरबैजान के सैनिक रणनीतिक रूप से लचिन शहर में तैनात : राष्ट्रपति

Bhaskar Hindi
Update: 2022-08-27 05:00 GMT
अजरबैजान के सैनिक रणनीतिक रूप से लचिन शहर में तैनात : राष्ट्रपति
हाईलाइट
  • अंतरराष्ट्रीय समुदाय का ध्यान केंद्रित

डिजिटल डेस्क, बाकू। अजरबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव ने कहा कि रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण शहर लाचिम में सैनिकों को तैनात किया गया है, जो पहले पड़ोसी देश आर्मेनिया के नियंत्रण में था। अलीयेव ने शुक्रवार को ट्वीट किया, आज, 26 अगस्त, हम अजरबैजान लचिन शहर लौट आए।

डीपीए समाचार एजेंसी की रिपोर्ट, लाचिन कॉरिडोर, आर्मेनिया और नागोर्नो-कराबाख के विवादित क्षेत्र को जोड़ने वाली 6 किलोमीटर की सड़क, शहर से होकर गुजरती है, दोनों देश इस क्षेत्र पर अपना दावा कर रहे हैं। 2020 के अंत में एक युद्ध में, अजरबैजान ने नागोर्नो-कराबाख के बड़े हिस्से पर कब्जा कर लिया, जो दशकों से अर्मेनियाई नियंत्रण में था। वहीं आर्मेनिया ने भी लाचिन क्षेत्र को खो दिया।

मौैजूदा समय में युद्धविराम है, जो रूसी सैनिकों द्वारा नियंत्रित किया जा रहा है। लेकिन छिटपुट सशस्त्र संघर्ष अभी भी जारी हैं। मॉस्को द्वारा संघर्ष में मध्यस्थता करने के बाद युद्धविराम की निगरानी के लिए अपने सैनिकों को भेजने के बाद से लाचिन रूस के अस्थायी नियंत्रण में है।

युद्धविराम समझौते में यह निर्धारित किया गया था कि लाचिन को अजरबैजानी सैनिकों को सौंप दिया जाना चाहिए, हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि सभी शर्तें अभी तक पूरी हुई हैं या नहीं। कुछ पर्यवेक्षकों का कहना है कि अजरबैजान ने इस तथ्य का लाभ उठाने के लिए अपने सैनिकों को लाचिन में भेजा कि मास्को यूक्रेन युद्ध में शामिल है, और अंतरराष्ट्रीय समुदाय का ध्यान कहीं और केंद्रित है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News