पीएम शपथ: नेपाल में केपी शर्मा ओली रविवार को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे

  • ओली ने देश में नयी सरकार बनाने का दावा प्रस्तुत किया
  • रविवार को प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलायी जाएगी
  • दहल सरकार ने शुक्रवार को संसद का विश्वास मत खो दिया

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-13 11:07 GMT

डिजिटल डेस्क, काठमांडू। नेपाल में पूर्व प्रधानमंत्री और सीपीएन-यूएमएल पार्टी के अध्यक्ष के. पी. शर्मा ओली ने देश में नई सरकार बनाने का दावा प्रस्तुत किया है। ओली रविवार को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। उनका शपथ ग्रहण रविवार दोपहर को होगा। द काठमांडू पोस्ट के अनुसार ओली ने नेपाली कांग्रेस के शेर बहादुर देउबा के साथ राष्ट्रपति को सरकार बनाने की दावा पेश किया है।

आपको बता दें बीते दिन नेपाल में प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल उर्फ प्रचंड ने शुक्रवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। काठमांडू पोस्ट के मुताबिक, वह संसद में विश्वासमत हासिल करने में नाकाम रहे। फ्लोर टेस्ट में उन्हें 275 में से सिर्फ 63 संसद सदस्यों का साथ मिला। वे सिर्फ 1 साल 6 महीने ही प्रधानमंत्री रह पाए। नेपाल की नेशनल असेंबली के 194 सांसदों ने उनके खिलाफ वोट किया। उन्हें सरकार बचाने के लिए 138 सांसदों के समर्थन की जरूरत थी।

 आपको बता दें निवर्तमान प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल की सरकार ने शुक्रवार 12 जुलाई को नेपाल की संसद का विश्वास मत खो दिया। उसके बाद ओली ने नयी गठबंधन सरकार बनाने की अपनी दावेदारी पेश की है। खबरों के मुताबिक ओली और देउबा के बीच अगले चुनाव तक बारी-बारी पीएम पद पर बने रहेंगे की डील हुई है। सरकार चलाने के लिए दोनों के बीच 7 पॉइंट्स का एग्रीमेंट हुआ है। 

इस महीने की शुरुआत में चीन समर्थक केपी शर्मा ओली की पार्टी CPN-UML ने पीएम प्रचंड की कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल से नाता तोड़ लिया था। इसके बाद प्रचंड सरकार अल्पमत में आ गई थी। नेपाल के संविधान के आर्टिकल 100 (2) के तहत उन्हें एक महीने में बहुमत साबित करना था। लेकिन प्रचंड सरकार बहुमत साबित नहीं कर पाई। और प्रचंड को पीएम पद से इस्तीफा देना पड़ा। 

Tags:    

Similar News