इजराइल-हमास युद्ध: याह्या सिनवार की मौत से तिलमिलाया हमास का नया चीफ खलील अल-हय्या, इजराइली बंधकों को लेकर इजराइल को दी धमकी

  • इजराइल और हमास में जारी है युद्ध
  • हमास चीफ याह्या सिनवार की हुई मौत
  • खलील अल-हय्या ने इजराइल को दी चेतावनी

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-18 17:43 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इजराइल और हमास के बीच जारी युद्ध में गुरुवार को इजराइल रक्षा बल (आईडीएफ) को बड़ी कामयाबी मिली थी। आईडीएफ ने हमास प्रमुख याह्या सिनवार को मार गिराने की पुष्टि की थी। इस पर अब हमास की ओर से बड़ी जानकारी सामने आई है। हमास ने याह्या सिनवार की मौत की पुष्टि की है। अब हमास ने अपने नए चीफ खलील हय्या को नया प्रमुख नियुक्त बनाया है।

बता दें, इजराइली हमलों के चलते हमास के शीर्ष नेतृत्व के कई अधिकारियों को मौत के घाट उतार दिया गया है। इन हमलों में अब हमास के पूर्व चीफ याह्या सिनवार भी मारा गया है। इसे देखते हुए हमास के उत्तराधिकारी के नाम पर चर्चा तेज हो गई थी। उत्तराधिकारी के रेस में खालिद मेशाल का नाम भी आगे था। हालांकि, काफी विचार विमर्श के बाद खलील अल हय्या को याह्या सिनवार की जगह पर उन्हें हमास के चीफ की कमान सौंपी गई। फिलहाल, हय्या कतर में रह रहा है। बता दें, साल 2007 में इजराइली एयरस्ट्राइक में उनके पूरे परिवार को मौत हो गई थी।

सीजफायर पर हो चुकी चर्चा

साल 2024 के अप्रैल में युद्ध को सीजफायर करने का प्रयास किया गया था। इस दौरान युद्धविराम में रुकावट के बीच अल हय्या ने इजराइल से करीब पांच साल तक युद्ध को सीजफॉयर करने पर सहमति जाहिर की। एसोसिएटेड प्रेस के अनुसार, यदि फिलिस्तीन की स्थापना स्वतंत्र राज्य के तौर पर होती है। तो हमास अपने हमलों को रोक देगा और राजनीतिक पार्टी में तब्दील हो जाएगा। रॉयटर्स की खबर के अनुसार, हनियेह और सिनवार को अल-हय्या पर काफी भरोसा था। वह हमास से बातचीत करने वाली टीम का नेतृत्व करता आया है। ईरान के साथ उसके संबंध काफी सशक्त है।

इस बीच हमास ने अपने शीर्ष लीडर याह्या सिनावर की मौत की पुष्टि की है। हमास का कहना है कि सिनावर की मौत से 'हम और मजबूत होंगे।' बता दें, हमास के नए चीफ अल-हय्या ने अपने टॉप लीडर याह्या सिनवार की मौत की पुष्टि की है।

नए चीफ ने इजराइल को दी धमकी

याह्या सिनवर की मौत से बौखलाए अल-हय्या ने इजराइल को कड़ी चेतावनी दी है। हय्या का कहना है कि वह 7 अक्टूबर को हमले में पकड़े गए इजराइली बंधकों को फिलिस्तीनी एन्क्लेव पर हमले बंद नहीं हो जाने तक और आईडीएफ के वापस नहीं आने तक कैद करके रखेगा। हय्या ने कहा, "गाजा पर आक्रमण खत्म होने और गाजा से वापसी होने से पहले वे कैदी आपके पास वापस नहीं आएंगे।"इसी के साथ उन्होंने यह भी कहा कि मौत "कब्जा" करने वालों के लिए "अभिशाप" बन जाएगी।

Tags:    

Similar News