मीडिल ईस्ट में नई जंग की शुरुआत!: हमास, हिजबुल्लाह और ईरान के बाद अब जॉर्डन से इजराइल करने जा रहा दो-दो हाथ, क्या विश्वयुद्ध छिड़ने की है दस्तक?

  • मीडिया ईस्ट के देशों में जारी है तनाव
  • इजराइल के फिलिस्तीन, लेबनान और ईरान पर जारी हमले
  • युद्ध के बीच जॉर्डन की होने जा रही एंट्री

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-19 03:43 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इजराइल ने आतंकी संगठनों से निपटने के लिए सख्त रुख अपनाया हुआ है। 7 अक्टूबर 2023 को फिलिस्तीन के साथ शुरु हुई जंग में उसके समर्थित देश लेबनान और ईरान भी इजराइल के निशाने पर आ गए हैं। इसके बाद से इजराइल ने इन देशों में आतंकी संगठनों को नेस्तनाबूत कर रहा है । मीडिल ईस्ट में तीन देशों और इजराइल के बीच जारी युद्ध में अब जॉर्डन की भी एंट्री होने जा रही है। जिससे विश्वयुद्ध छिड़ने की संभावना तेज हो गई हैं। दरअसल, इजराइल में जॉर्डन की सेना की वर्दी पहनकर दो आतंकियों ने घूसपैठ की थी। इसके बाद इजराइल रक्षा बल (आईडीएफ) ने दोनों आतंकाकियों को मार गिराया है।

इस बात की जानकारी आईडीएफ की ओर से की गई है। आईडीएफ के मुताबिक, जॉर्डन की सेना की वर्दी पहनकर दो आंतकियों ने इजराइल में घूसपैठ करने का प्रयास किया था। जब दोनों आतंकियों को रुकने का आदेश दिया तो उन्होंने फायरिंग करना शुरु कर दी। इसके बाद आईडीएफ ने जवाब कार्रवाई करते हुए दोनों आतंकियों को ढ़ेर कर दिया।

यह भी पढ़े -याह्या सिनवार की मौत से तिलमिलाया हमास का नया चीफ खलील अल-हय्या, इजराइली बंधकों को लेकर इजराइल को दी धमकी

इजराइल में कंटीले तार को काटकर घूसे थे आतंकी

इस मामले में आईडीएफ ने बताया कि शुरुआती जांच से सामने आया है कि इजराइल में घूसपैठ करने वाले जॉर्डन के सैनिक नहीं थे। बल्कि, जॉर्डन सैनिकों की वेशभूषा में दो आतंकियों ने इजराइल में घूसपैठ की थी। फिलहाल, दोनों की पहचान नहीं हो पाई है। दोनों आतंकियों की पहचान की जा रही है। आईडीएफ ने बताया कि बॉर्डर के जिस मार्ग से आतंकियो ने इजराइल में प्रवेश किया। उस प्वाइंट में बॉर्डर के कई कांटेदार तार की लेयर कटी हुई थी। इस लेयर को वायर कटर की मदद से काटा गया था।

आईडीएफ ने आतंकियों के मरने की दी जानकारी

मीडिया से बातचीत में आईडीएफ ने कहा कि घूसपैठ की जानकारी मिलते ही सैनिक फौरन रवाना हो गए। बॉर्डर के पास इजराइली क्षेत्र के तीन मीटर दायरे के अंदर दोनों आतंकवादियों को स्पॉट किया गया। इसके बाद सैनिकों और दोनों आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई। इस दौरान एक आतंकी को मौके पर ही ढ़ेर कर दिया गया। जबकि, इनमें से दूसरे आतंकी को बॉर्डर से करीब 100 मीटर की दूरी ठिकाने लगा दिया गया। मुठभेड़ में आतंकियों ने शुरुआती हमला करते हुए आईडीएफ के सैनिकों पर हमला गोलियों से वार किया था। इस हमले में दो सैनिकों को कुछ गोलियां लगने से वह घायल हो गए हैं।  

Tags:    

Similar News