G20 Summit 2023: जी20 की बैठक पर कोराना का साया, फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन के बाद स्पेन के राष्ट्रपति कोरोना संक्रमित

  • कोविड-19 ने जी20 की बैठक में डाला अड़ंगा!
  • संक्रमण से स्पेन के राष्ट्रपति हुए संक्रमित

Bhaskar Hindi
Update: 2023-09-08 04:26 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में जी20 की बैठक 9 और 10 सितंबर को होने जा रही है। इसके पहले इस समिट पर कोरोना का साया मंडराता हुआ नजर आ रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की पत्नी जिल बाइडेन की कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद अब स्पेन के प्रेसिडेंट पेड्रो सांचेज भी कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। इस बात की जानकारी खुद स्पेन के राष्ट्रपति ने दी है।

सांचेज ने एक्स (पूराना नाम ट्विटर) पर ट्वीट कर कहा, "मैं कोरोना से संक्रमित हूं इसलिए भारत की यात्रा नहीं कर सकता। जी20 की बैठक में स्पेन की ओर से कार्यवाहक उपराष्ट्रपति नादिया कैल्विनो और विदेश मंत्री जोस मैनुअल अल्बेरेस भाग लेंगे।"

राष्ट्रपति बाइडेन पर भी कोरोना का साया

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन अपनी पत्नी जिल बाइडेन के साथ 8 सितंबर को भारत दौरे पर आने वाले थे। इसके ठीक पहले जिल कोरोना की चपेट में आ गईं। 5 सितंबर को बाइडेन और जिल की कोरोना जांच कराई गई थी। जिसमें जिल बाइडेन पॉजिटिव पाई गई थीं लेकिन बाइडेन की रिपोर्ट निगेटिव आई थी। जिसके बाद राष्ट्रपति के कार्यालय से एक बयान जारी किया गया था जिसमें कहा गया था कि जो बाइडेन में किसी तरह का कोई लक्षण नहीं है। साथ ही यह भी कहा था कि, भारत में हो रहे जी20 सम्मेलन में प्रेसिडेंट जो बाइडेन पूरे प्रिकॉशन का ख्याल रखेंगे।

अमेरिका से रवाना हुए जो बाइडेन

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन भारत के लिए रवाना हो चुके हैं। जानकारी के मुताबिक, वो शाम साढ़े 6 बजे तक दिल्ली पहुंच जाएंगे। उसके बाद उनकी मुलाकात पीएम मोदी से होगी, जहां दोनों नेताओं में द्विपक्षीय वार्ता होगी।

बाइडेन-मोदी की द्विपक्षीय वार्ता

व्हाइट हाउस की तरफ से बाइडेन और पीएम मोदी की मीटिंग को लेकर पहले ही जानकारी साझा की जा चुकी है। बीते दिन दोनों राष्ट्रध्याक्षों को लेकर व्हाइट हाउस ने बताया था कि, बाइडेन और मोदी की मुलाकात 8 सितंबर को होने वाली है। जहां दोनों नेता द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। अमेरिका की ओर से ये भी कहा गया था कि जी20 की अध्यक्षता करने के लिए भारत और पीएम मोदी को बाइडेन बधाई देंगे। साथ ही दोनों में जलवायु परिवर्तन, क्लीन उर्जा और वैश्विक चुनौतियों पर चर्चा होगी।

Tags:    

Similar News