यूएस प्रेसिडेंट इलेक्शन 2024: प्रेसिडेंशियल डिबेट में एक ही मंच पर एक दूसरे से भिड़े बाइडेन-ट्रंप, कई मुद्दों को लेकर छिड़ी तीखी बहस

  • अमेरिका में इस साल राष्ट्रपति चुनाव
  • जो बाइडेन और डोनाल्ड ट्रंप के बीच पहली प्रसिडेंशियल डिबेट
  • दोनों नेताओं ने कई मुद्दों पर एक दूसरे को जमकर घेरा

Bhaskar Hindi
Update: 2024-06-28 12:17 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इस साल अमेरिका में नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव होने वाले है। इस बीच डेमोक्रेटिक पार्टी से जो बाइडेन और रिपब्लिकन पार्टी से डोनाल्ड ट्रंप के बीच पहली प्रसिडेंशियल डिबेट हुई। इस बहस में दोनों पार्टी के कैंडिडेट ने कई मुद्दों को लेकर एक दूसरे पर तीखा हमला बोला। इस बहस में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनके रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप एक ही मंच पर पूरे चार साल बाद फिर आमने- सामने आए। अटलांटा में सीएनन की ओर से आयोजित 90 मिनट की डिबेट में कई अहम मुद्दों को लेकर वार पलटवार हुआ। 

बता दें, अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले प्रेसिडेंट पद के लिए डिबेट होती है। हालांकि, इस साल नवंबर में होने वाले अमेरिकी प्रेसिडेंट इलेक्शन से पहले सितंबर में पहली बहस होनी थी। लेकिन दोनों नेताओं के बीच यह डिबेट आज के दिन आयोजित की गई। इस दौरान ट्रंप और बाइडेन ने चार साल बाद फिर एक दूसरे पर जमकर ताने कसे।

इन मुद्दों पर छिड़ी बहस

डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से जो बाइडेन और रिपब्लिकन की ओर से उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने एक ही स्टेज पर बहसबाजी की। इस दौरान रूस-यूक्रेन युद्ध, चीन से अमेरिका के द्विपक्षीय संबंध, अबॉर्शन, गन वायलेंस, टैक्स, महंगाई, बेरोजगारी, क्लाइमेट चेंज और अवैध प्रवासियों जैसे मुद्दों पर सवाल-जवाब हुए। 

बाइडेन के बेटे पर उठी उंगली

अटलांटा में हो रही प्रेसिडेंशियल डिबेट में डोनाल्ड ट्रंप ने जो बाइडेन के बेटे हंटर बाइडेन को लेकर बहस छेड़ी। बता दें, बाइडेन के बेटे को अवैध रूप से बंदूक रखने और ड्रग्स मामले में दोषी पाया गया था। इस वजह से ट्रंप ने इसी मुद्दे को छेड़कर बाइडेन पर निशाना साधा। ट्रंप के आरोपों के जवाब में बाइडेन ने कहा, "मेरा बेटा लूजर नहीं है, आप लूजर हैं।" 

महंगाई बना मुद्दा

स्टेज पर दोनों कैंडिडेट के बीच अमेरिका की महंगाई और अर्थव्यवस्था के मुद्दों पर भी तीखी बहस देखने को मिली। महंगाई पर सवाल उठते ही जो बाइडेन ने अमेरिका की बढ़ती महंगाई का सारा इल्जाम ट्रंप पर थोप दिया। बाइडेन का कहना है कि ट्रंप ने अपने राष्ट्रपति के कार्यकाल के बाद देश की बिगड़ी अर्थव्यवस्था उनके हाथों सौंपी थी। इसका जवाब देते हुए ट्रंप ने कहा कि जब वह राष्ट्रपति थे तो अर्थव्यवस्था बहुत ही अच्छी थी। साथ ही बाइडेन ने ट्रंप पर तंज कसते हुए कहा कि उन्होंने सिर्फ अमीर लोगों को फायदा पहुंचाया है। जिसके जवाब में ट्रंप ने कहा कि उनकी सरकार ने मतदाताओं को टैक्स में बहुत छूट दी है।

बाइडेन मंचूरियन कैंडिडेट

अमेरिका में बढ़ती नशाखोरी के लिए ट्रंप ने बाइडेन को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि बाइडेन को चीन पैसे देता है जिससे अमेरिका में नशाखोरी कम होने की बजाए और बढ़ जाए। इसके साथ ही ट्रंप ने बाइडेन को मंचूरियन कैंडिडेट कहा। इसके अलावा ट्रंप ने अपने शासन में नशा कम करने की कोशिश के बारे में भी बताया। उन्होंने कहा कि उनके शासन में नशीले पदार्थों की तस्करी में गिरावट आई थी।

रूस-यूक्रेन जंग पर क्या बोले ट्रंप?

ट्रंप ने बाइडेन पर आरोप लगाते हुए कहा कि राष्ट्रपति ने रूस-यूक्रेन की जंग को रोकने की बजाए उसे बढ़ाने का काम किया है। बाइडेन ने रूस राष्ट्रपति पुतिन को यूक्रेन के खिलाफ भड़काया है जिससे जंग और भी ज्यादा खतरनाक हो गई है । इसी के साथ ट्रंप ने कहा कि अमेरिका के सोल्जर्स बाइडन से अधिक मुझे पसंद करते हैं।

सैनिकों पर बाइडेन का बड़ा बयान

बाइडेन ने बहस में एक बड़ा दावा किया है। बाइडेन का कहना है कि बीते 10 सालों में वह अकेले राष्ट्रपति हैं, जिनके शासन में अमेरिका के एक भी सैनिक की मौत नहीं हुई है। जानकारी के मुताबिक, बाइडेन का यह दावा गलत है। क्योंकि, इस साल जॉर्डन के ड्रोन हमले में 3 अमेरिकी सैनिकों की मौत हुई थी। इसके अलावा साल 2021 में अफगानिस्तान से बाहर निकलते समय काबुल एयरपोर्ट पर हुए हमले से 13 अमेरिकी सैनिकों ने जान गवाई थी। वहीं, डिफेंस केजुअल्टी एनालिसिस सिस्टम के हिसाब से डोनाल्ड ट्रंप के राज में 65 सैनिक मारे गए थे।

ट्रंप के चरित्र पर उठी उंगलियां

बाइडेन ने ट्रंप का अडल्ट स्कैंडल वाला मुद्दा उछाला। दरअसल ट्रंप पर साल 2016 में स्कैंडल से पीछा छुड़ाने के लिए पॉर्न स्टार डेनियल्स को घूस देने का आरोप है। ऐसे में डिबेट के जरीए बाइडेन ने स्कैंडल की बात छेड़कर ट्रंप के चरित्र पर उंगली उठाई। उन्होंने कहा कि डोनाल्ड ट्रंप नैतिक व्यक्ति नहीं हैं। हालांकि, ट्रंप ने बाइडेन के इन आरोपों को नकार दिया था। 

Tags:    

Similar News