IND vs NZ Test Series: बेंगलुरु टेस्ट में न्यूजीलैंड ने 8 विकेटों से दर्ज की जीत, सीरीज में 1-0 से हासिल की बढ़त

बेंगलुरु टेस्ट में 8 विकेटों से जीती न्यूजीलैंड

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-20 08:07 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में कीवी टीम ने 8 विकेटों से जीत दर्ज कर ली है। बेंगलुरु टेस्ट में चौथे दिन के अंत तक रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड पर 106 रनों की बढ़त हासिल कर ली थी। इसी के साथ कीवी टीम को जीत के लिए 107 रनों की जरूरत थी। मुकाबले के पांचवें दिन न्यूजीलैंड ने 2 विकेटों के नुकसान पर 110 रन बनाकर इस मुकाबले में बाजी मार ली। इस दौरान टीम की विल यांग ने सबसे ज्यादा 48 रन बनाए। इसी के साथ कीवी टीम ने सीरीज पर 1- 0 से बढ़त हासिल कर ली है। आपको बता दें, न्यूजीलैंड ने 36 सालों बाद भारत में कोई टेस्ट मैच जीता है। 

बेंगलुरु टेस्ट के पहले दिन बारिश की वजह से खेल की शुरुआत नहीं हो सकी थी। दूसरे दिन जब खेल की शुरुआत हुई तो भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहले बैटिंग करने उतरी टीम इंडिया की पहली पारी बेहद खराब रही थी। पूरी भारतीय टीम केवल 46 रनों पर सिमट गई थी। जवाब में न्यूजीलैंड ने रचिन रविंद्र की 134 रनों की शानदार पारी के बदौलत अपनी पहली पारी में 402 रन बनाए। इसी के साथ कीवी टीम ने पहली पारी समाप्त होने तक 356 रनों की लीड बना ली थी। 

मुकाबले की दूसरी पारी में टीम इंडिया ने शानदार वापसी की। इस दौरान कप्तान रोहित शर्मा ने 52 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली। वहीं टीम के स्टार प्लेयर विराट कोहली ने भी 70 रन बनाए। इसी के साथ उन्होंने अपने टेस्ट करियर के 9000 रन भी पूरे किए। इसके बाद तुफानी बल्लेबाज सरफराज खान और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने 177 रनों की ताबड़तोड़ पार्टनरशिप कर टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया। इस दौरान सरफराज ने 150 रन और ऋषभ पंत ने 99 रन बनाए। लेकिन इन दोनों बल्लेबाजों के आउट होने के बाद टीम बिखरती गई। मुकाबले के चौथे दिन टीम इंडिया की दूसरी पारी के खत्म होने के साथ न्यूजीलैंड को जीत के लिए महज 107 रनों की जरूरत थी।

दोनों टीमों के बीच खेले जा रहे टेस्ट सीरीज के पांचवें और आखिरी दिन कीवी टीम ओर से शुरुआती बल्लेबाजों के पवेलियन लौटने के बाद विल यंग और रचिन रविंद्र की 75 रनों साझेदारी ने टीम को जीत दिलाई। इस दौरान विल यंग ने टीम के लिए सबसे ज्यादा 48 रन बनाए। वहीं, रचिन रविंद्र ने 39 रनों का योगदान दिया। इसके अलावा रचिन ने पहली पारी में भी टीम के लिए शानदार प्रदर्शन किया था। पहली पारी के दौरान उन्होंने 134 रनों की पारी खेली थी। इसी के साथ यह उनके टेस्ट करियर का पहला शतक भी था। 

Tags:    

Similar News