लापरवाही का मामला: किडनी मामले में महिला का एसएमएस जयपुर में होगा ईलाज, चिकित्सा विभाग ने झुंझुनू में अस्पताल का रजिस्ट्रेशन किया सस्पेंड

  • डॉक्टर ने खराब किडनी की जगह निकाल दी सही किडनी
  • राजस्थान के झुंझुनू का मामला
  • सभी सरकारी योजनाओं की सूची से अस्पताल का नाम हटा

Bhaskar Hindi
Update: 2024-05-30 12:51 GMT

डिजिटल डेस्क, जयपुर। राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने झुंझुनूमें महिला रोगी की गलत किडनी निकालने के प्रकरण में बीकानेर में उपचार के दौरान उसे असंवेदनशील तरीके से छुट्टी देने पर पीबीएम अस्पताल के दो चिकित्सकों एवं नर्सिंग अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। वहीं  रोगी को लाइफ सपोर्ट एम्बूलेंस से झुंझुनूं से सवाई मानसिंह अस्पताल लाया गया।

चिकित्सा मंत्री गजेन्द्र सिंह खींवसर ने किडनी मामले को गंभीर बताते हुए अस्पताल का रजिस्ट्रेशन सस्पेंड करने और विभिन्न सरकारी योजनाओं की सूची से अस्पताल का नाम हटाने की बात कही। डॉ. संजय धनखड़ के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के आदेश दिए और पूरे मामले को लेकर 5 सदस्यों की कमेटी जांच के लिए गठित कर दी गई थी।

आपको बता दें चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह के निर्देश पर  झुंझुनू में किडनी का गलत ऑपरेशन होने से पीड़ित महिला रोगी ईद बानो का आगे का ईलाज जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल में किया जाएगा। सिंह के निर्देश पर महिला के उपचार की स्थिति को लेकर मेडिकल बोर्ड गठित किया गया था। मेडिकल बोर्ड की रिपोर्ट के अनुसार रोगी को नेफ्रोलॉजिस्ट, यूरोलॉजिस्ट एवं क्रिटिकल केयर स्पेशलिस्ट की निगरानी में रखा जाएगा। 

क्या है किडनी मामला

आपको बता दें राजस्थान के झुंझुनूं के धनखड़ हॉस्पिटल में किडनी संक्रमित एक महिला मरीज आई, डॉक्टरों ने लापरवाही करते हुए संक्रमित किडनी की जगह सही किडनी निकाल दी। लेकिन जब महिला की तबियत ठीक नहीं हुई, तो उसे सवाई मानसिंह अस्पताल भेज दिया गया और इसके बाद ही पता चला कि महिला की ग़लत किडनी निकाली गई है।  घटना के बाद चिकित्सा विभाग ने कार्रवाई करते हुए अस्पताल का रजिस्ट्रेशन निरस्त कर दिया। चिकित्सा शिक्षा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह के निर्देश पर पीबीएम अस्पताल के दो चिकित्सकों --‘मेडिसिन यूनिट’ के प्रमुख डॉ. बालकिशन गुप्ता, ‘नेफ्रोलॉजी’(वृक्क विज्ञान) विभाग के आचार्य डॉ. जितेन्द्र फलोदिया एवं नर्सिंग प्रभारी रमजान तंवर को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। रोगी को झुंझुनू के बाद बीकानेर के पीबीएम अस्पताल में ले जाया गया था।

 

Tags:    

Similar News