शीतकालीन ओलंपिक में नेटवर्क सुरक्षा एक अहम मुद्दा

चीन शीतकालीन ओलंपिक में नेटवर्क सुरक्षा एक अहम मुद्दा

Bhaskar Hindi
Update: 2022-02-14 14:00 GMT
शीतकालीन ओलंपिक में नेटवर्क सुरक्षा एक अहम मुद्दा
हाईलाइट
  • इंटरनेट प्रौद्योगिकी के तेज विकास के दौर में सुरक्षा अब वास्तविक दुनिया तक सीमित नहीं रह गई है

डिजिटल डेस्क, बीजिग। इन दिनों शीतकालीन ओलंपिक खेल चीन की राजधानी पेइचिंग में आयोजित हो रहे हैं। नेटवर्क सुरक्षा का मुद्दा इसका एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।

इंटरनेट प्रौद्योगिकी के तेज विकास के दौर में सुरक्षा अब वास्तविक दुनिया तक सीमित नहीं रह गई है, और वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर सुरक्षा अक्सर अधिक चिंताजनक होती है। दुनिया में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले खेल आयोजन के रूप में, ओलंपिक पर निश्चित रूप से वैश्विक साइबर हमलावरों का ध्यान केंद्रित हो गया है। ओलंपिक समेत बड़े खेल आयोजन और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताएं लंबे समय से कई साइबर हमलों का निशाना रही हैं।

2018 में दक्षिण कोरिया के प्योंगचांग में शीतकालीन ओलंपिक में विश्व स्तरीय साइबर सुरक्षा घटना का सामना करना पड़ा। पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक और उसके बाद के अन्य ओलंपिक खेलों को दुनिया के सामने सुरक्षित और सुचारू रूप से कैसे प्रस्तुत किया जा सकता है? ऐसे हमलों से बचने के लिए, तीसरे पक्ष सहित बड़े सिस्टम और नेटवर्क का प्रबंधन सुरक्षा की कुंजी है।

5जी युग का आगमन न केवल लोगों के जीवन में सुविधा लाता है, बल्कि नेटवर्क सुरक्षा की कठिनाई को भी बढ़ाता है। पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक नेटवर्क सुरक्षा संचालन केंद्र ने शीतकालीन ओलंपिक के लिए नेटवर्क और सूचना सेवाओं के सभी आपूर्तिकर्ताओं से संपर्क करने और उनके साथ नेटवर्क सुरक्षा मुद्दों पर चर्चा करने के लिए शीतकालीन ओलंपिक आयोजन समिति में विशेषज्ञों की एक टीम की व्यवस्था की है।

दूसरा, शीतकालीन ओलंपिक में शामिल सभी स्थानों को व्यवस्थित किया गया है, ताकि स्थानों की नेटवर्क सुरक्षा सुनिश्चित हो सके। तीसरा, शीतकालीन ओलंपिक के लिए समग्र नेटवर्क सेवा योजना तैयार की गई है।

उन्होंने शीतकालीन ओलंपिक के लिए एक व्यापक सुरक्षा प्रणाली बनाने के लिए शीतकालीन ओलंपिक को प्रमुख नेटवर्क सुरक्षा उपकरणों से सुसज्जित किया, जिसमें स्थितिजन्य जागरूकता प्रणाली, खतरे का पता लगाने वाली प्रणाली, साथ ही सीमा सुरक्षा, टर्मिनल सुरक्षा और व्यवहारिक सुरक्षा उत्पाद शामिल हैं।

ध्यान रहें, 16 नवम्बर 2021 को चीन के साइबरस्पेस प्रशासन की 20वीं कार्यालय बैठक में नेटवर्क सुरक्षा समीक्षा उपायों पर विचार-विमर्श किया गया और उन्हें अपनाया गया, जो इस वर्ष 15 फरवरी को लागू होगा।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News