इम्पेक्ट: स्टेशन पर कोच गाइडेंस सिस्टम लगाने का काम शुरु

  • पैसेंजर ट्रेनों में कोच गाइडेंस सिस्टम की दरकार नहीं रहती
  • प्लेटफार्म एक पर कोच गाइडेंस सिस्टम फिट करने के लिए पोल लगा दिए गए हैं

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-28 09:53 GMT

डिजिटल डेस्क,सिवनी। सिवनी स्टेशन पर एक्सप्रेस ट्रेनों के आने के दौरान यात्रियों को अपने कोच तक पहुंचने के लिए परेशान होना पड़ता है। यात्री स्टेशन अमले से पूछताछ करते हैं कि उनका कोच ट्रेन में किस जगह लगा है।

यात्रियों की इस परेशानी को दैनिक भास्कर द्वारा प्रमुखता से उठाया गया था। जिसके पश्चात मंडल रेल प्रशासन हरकत में आया और स्टेशन पर कोच गाइडेंस सिस्टम लगाने की स्वीकृति प्रदान की गई। जल्द ही यात्रियों को स्टेशन पर कोच को लेकर होने वाली परेशानी दूर होने जा रही है।

स्टेशन के प्लेटफार्म एक व दो पर कोच गाइडेंस सिस्टम लगाने का काम प्रारंभ हो गया है। प्लेटफार्म एक पर कोच गाइडेंस सिस्टम फिट करने के लिए पोल लगा दिए गए हैं और कोच गाइडेंस सिस्टम भी स्टेशन पहुंच गए हैं। जल्द ही इन्हें पोलों पर फिट कर दिया जाएगा। प्लेटफार्म क्रमांक 2 पर भी यह काम जारी है।

क्या है कोच गाइडेंस सिस्टम

कोच गाइडेंस सिस्टम स्टेशन प्लेटफार्म पर लगाए जाते हैं। ट्रेन आने के पहले इन पर यह शो होने लगता है कि किस स्थान पर ट्रेन का कौन सा कोच आकर रूकेगा। इससे यात्री ट्रेन आने के पहले ही अपने निर्धारित कोच वाले स्थान पर पहुंच जाते हैं और उन्हें परेशान नहीं होना पड़ता। वर्तमान में स्टेशन पर कोच गाइडेंस सिस्टम न होने के कारण अपने कोच तक पहुंचने में यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

इन ट्रेनों के यात्रियों को दिक्कत

पैसेंजर ट्रेनों में कोच गाइडेंस सिस्टम की दरकार नहीं रहती, लेकिन आरक्षित श्रेणी की ट्रेनों में इसके अभाव में यात्रियों को परेशान होना पड़ता है। सिवनी स्टेशन पर कोच गाइडेंस सिस्टम न होने के कारण सबसे ज्यादा परेशानी शहडोल-नागपुर-शहडोल के बीच चलने वाली एक्सप्रेस गाड़ी संख्या 11201/11202 तथा रीवा-इतवारी-रीवा के बीच चलने वाली गाड़ी संख्या 11755/11756 के यात्रियों को उठाना पड़ रही है। जल्द ही यात्रियों की यह समस्या दूर हो जाएगी।

Tags:    

Similar News