सिवनी: सरकारी अनाज के परिवहन में ताक पर नियम, ट्रक ओवरलोड कर 35 टन गेहूं भेजा गया वारासिवनी

  • गेहूं परिवहन की शुरुआत के साथ ही परिवहनकर्ता को फायदा पहुंचाने के लिए गफलत भी शुरु हो गई है।
  • ट्रक में ओवरलोडिंग कर वारासिवनी भेजा गया गेहूं सेवा सहकारी समिति बींसावाड़ी का बताया जा रहा है।
  • यह आदेश ओवरलोडिंग की मिल रही शिकायतों के मद्देनजर जारी किया गया है

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-26 08:38 GMT

डिजिटल डेस्क,सिवनी। समर्थन मूल्य पर उपार्जित खाद्यान्न एवं राशन सामग्री के परिवहन में ओवरलोडिंग न किए जाने के प्रदेश शासन के निर्देश के बावजूद जिले में जमकर ओवरलोडिंग की जा रही है। ओवरलोडिंग से जहां सडक़ों का दम निकल रहा है, वहीं शासन के निर्देशों की धज्जियां भी उड़ाई जा रही हैं।

यह पूरा खेल मिलीभगत से चल रहा है। इसमें मध्य प्रदेश स्टेट सिविल सप्लाइज कार्पोरेशन लिमिटेड(नान) के अमले की संलिप्तता भी बताई जा रही है। 22 जुलाई को ही जिले के बींसावाड़ी व कुकलाह स्थित वेयरहाउस से गेहूं लोडकर बारह चका ट्रक क्रमांक एमएच 24 एयू 0705 वारासिवनी भेजा गया, जिसमें लगभग 12 टन ओवरलोड माल भरा गया था।

बकायदा इस ट्रक के तीन चालान भी काटे गए और रवानगी के पहले वेयरहाउस में स्थित तौलकांटा में तौल भी कराया गया। 35 टन क्षमता वाले ट्रक में लगभग 12 टन ज्यादा माल भरे जाने के बावजूद परिवहनकर्ता व नान के अमले की मिलीभगत से वाहन को वारासिवनी के लिए रवाना कर दिया गया।

तौल में निकला 46950 किलो वजन

ट्रक में ओवरलोडिंग कर वारासिवनी भेजा गया गेहूं सेवा सहकारी समिति बींसावाड़ी का बताया जा रहा है। समिति द्वारा उक्त ट्रक में बींसावाड़ी वेयरहाउस से 22 जुलाई को 191 बोरे गेहूं लोड किया गया, जिसका डिलेवरी चालान क्रमांक एमओरआरडी 24723174423687 काटा गया।

बींसावाड़ी में ही स्थित दूसरे वेयरहाउस से 172 बोरे गेहूं की लोडिंग कर डिलेवरी चालान क्रमांक एमओआरडी 2472318454077 काटा गया। इसके बाद यह ट्रक कुकलाह स्थित समृद्धि एण्ड वेदिका वेयरहाउस पहुंचा, जहां ट्रक में 347 बोरे गेहूं लोड कर डिलेवरी चालान क्रमांक एमओआरडी 24723184829450 काटा गया।

इस तरह ट्रक में गेहूं भरे कुल 710 बोरे लोड किए गए। कुकलाह स्थित वेयरहाउस में ही तौलकांटे पर लोडिंग के बाद शाम 4 बजकर 23 मिनट पर किए गए तौल में कुल वजन 46 हजार 950 किलो यानि लगभग 47 टन निकला, जबकि परिवहन विभाग के नियम के तहत बारह चका ट्रक में ट्रक के वजन सहित 35 टन तक लोडिंग की जा सकती है। लेकिन बारह चका वाले 12 टन वजनी ट्रक में गेहूं ही लगभग 35 टन भरकर वारासिवनी रवाना कर दिया गया।

7 दिन पहले ही आया था आदेश

सात दिन पहले ही प्रदेश के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण आयुक्त रवीन्द्र सिंह ने सभी कलेक्टर्स को समर्थन मूल्य पर उपार्जित खाद्यान्न एवं राशन सामग्री परिवहन में संलग्न वाहनों में ओवरलोडिंग न करने के निर्देश दिए हैं।

यह आदेश ओवरलोडिंग की मिल रही शिकायतों के मद्देनजर जारी किया गया है, लेकिन जिले में इसका कोई असर होते नजर नहीं आ रहा है। मिलीभगत से ओवरलोडिंग का खेल चल रहा है। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि भोपाल से निर्देश आने के बाद अनुबंधित परिवहनकर्ता को पत्र जारी कर वाहनों में निर्धारित भार क्षमता अनुसार ही परिवहन करने को कहा गया है।

परिवहनकर्ता को पहुंचा रहे फायदा

मध्य प्रदेश स्टेट सिविल सप्लाइज कार्पोरेशन लिमिटेड(नान) के जिला प्रबंधक विख्यात हिंडोलिया को बालाघाट जिले में समर्थन मूल्य पर उपार्जित गेहूं पहुंचाने के भोपाल से मिले निर्देश के बाद परिवहनकर्ता के माध्यम से हाल ही में गेहूं भिजवाना प्रारंभ किया गया है। गेहूं परिवहन की शुरुआत के साथ ही परिवहनकर्ता को फायदा पहुंचाने के लिए गफलत भी शुरु हो गई है।

इनका कहना है-

कुकलाह व बींसावाड़ी वेयरहाउस से ट्रक में ओवरलोडिंग कर गेहूं वारासिवनी भेजा गया है, तो इस मामले की जांच कर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। जिले में समर्थन मूल्य पर उपार्जित खाद्यान्न एवं राशन सामग्री परिवहन में संलग्न वाहनों में ओवरलोडिंग न करने के निर्देश अनुबंधित परिवहनकर्ता व संबंधित को दिए गए हैं।

- विख्यात हिंडोलिया, जिला प्रबंधक, नान

Tags:    

Similar News