हिट एंड रन कानून का विरोध: ट्रक ड्राइवरों ने हाइवे पर जाम लगाकर किया प्रदर्शन, बस-आटो के पहिए भी थमे रहे

  • नए हिट एंड रन कानून का विरोध
  • 11 किमी तक लगी ट्रकों की कतार
  • बस स्टैण्ड पर छायी वीरानी

Bhaskar Hindi
Update: 2024-01-01 18:45 GMT

डिजिटल डेस्क, सिवनी। हिट एण्ड रन कानून के विरोध में सोमवार से शुरु हुई ट्रक ड्राइवरों की देशव्यापी हड़ताल का जिले में भी व्यापक असर दिखा। नेशनल हाईवे 44 पर सिवनी-मोहगांव सडक़ के बीच सुकतरा में चक्काजाम कर जमकर प्रदर्शन किया। नारेबाजी-प्रदर्शन कर रहे ट्रक ड्राइवर दोपहिया वाहन तक को निकलने नहीं दे रहे थे। चक्काजाम की सूचना मिलते ही पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे और समझाइश देकर अन्य वाहनों की आवाजाही के लिए रास्ता खुलवाया, लेकिन ट्रकों की कई किलोमीटर लंबी कतार देर शाम तक लगी रही। सिवनी-खवासा व सिवनी-लखनादौन के बीच ट्रक चालकों ने कानून वापस लिए जाने की मांग करते हुए जगह-जगह प्रदर्शन किया।

बस चालकों के भी हड़ताल में शामिल होने के कारण जिले में बसों का संचालन भी पूरी तरह से बंद रहा। सिवनी में आटो चालकों ने भी हड़ताल में शामिल होकर जगह-जगह प्रदर्शन किया। चालक परिचालक कल्याण संघ के नेतृत्व में नारेबाजी करते हुए कलेक्ट्रेट पहुंचे ड्राइवरों ने राज्यपाल के नाम एसडीएम मेघा शर्मा को ज्ञापन सौंपकर हिट एण्ड रन कानून वापस लिए जाने की मांग की। बस-आटो न चलने के कारण बाहर जाने वाले यात्री काफी परेशान हुए। बड़ी संख्या में लोग बस स्टैण्ड पहुंचे लेकिन उन्हें निराश लौटना पड़ा। आटो न चलने से बड़ी संख्या में लोग पैदल जाते भी नजर आए। वहीं हड़ताल के चलते ट्रेनों में भारी भीड़ रही। स्टेशन पर दिन भर यात्रियों का मजमा लगा रहा।


ड्राइवरों की हड़ताल का असर पेट्रोल सप्लाई पर भी पड़ा। पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल डलवाने के लिए वाहनों की लंबी कतारें लगी रहीं। कई पंप में तो पेट्रोल ही खत्म हो गया था। ट्रकों के साथ ही बस आटो सहित अन्य सवारी वाहनों के पहिए थम जाने के चलते पुलिस व प्रशासन हरकत में रहा। कलेक्टर क्षितिज सिंघल के निर्देश पर प्रशासनिक अधिकारी हर थोड़े अंतराल में जानकारी लेते रहे। कलेक्टर ने हड़ताल के चलते जिले में कानून व्यवस्था प्रभावित न हो इसके निर्देश अधिकारियों को दिए। एसपी राकेश कुमार सिंह के निर्देश पर कोतवाली, डंूडासिवनी सहित हाइवे से लगे थाना क्षेत्रों की पुलिस भी सक्रिय रही।

11 किमी तक ट्रक ही ट्रक

सुकतरा में ट्रकों को खड़ा कर ड्राइवरों ने नेशनल हाइवे पर चक्काजाम कर दिया। इससे दोनों ओर से वाहनों की आवाजाही थम गई। प्रदर्शन कर रहे ड्राइवर अन्य वाहनों को भी निकलने नहीं दे रहे थे। कलेक्टर के निर्देश पर मौके पर प्रशासनिक अधिकारी व पुलिस पहुंची। समझाइश देकर चक्काजाम खत्म कराया गया। इससे अन्य वाहनों की आवाजाही तो शुरु हो गई, लेकिन ट्रकों के पहिए जाम ही रहे। सुकतरा से मोहगांव, सुकतरा से गोपालगंज व गोपालगंज से खैरीटेक तक लगभग 11 किमी लंबी ट्रकों की कतार लगी रही। सिवनी-लखनादौन के बीच भी जगह-जगह ट्रकों की लंबी-लंबी कतार लगी रही। गनेशगंज में टायर जलाकर प्रदर्शन किया गया।

आटो वालों ने रोकी आवाजाही

जिला मुख्यालय में सुबह 10 बजे के लगभग सरकारी बस स्टैण्ड के सामने सडक़ पर आटो खड़े कर आटो चालकों ने आवाजाही रोक दी थी। हालांकि कुछ देर में ही वे हट गए। आटो चालक संघ के सदस्यों ने हड़ताल में शामिल होकर आटो न चलाने का ऐलान किया। इसके बाद वे बाइक में शहर में घूम-घूम कर आटो चालकों को जहां वापस भेजते रहे, वहीं आटो न चलाने की हिदायत भी देते रहे।

बस स्टैण्ड पर छायी वीरानी

हिट एण्ड रन कानून वापस लिए जाने की मांग को लेकर ड्राइवरों की हड़ताल के चलते सोमवार को जिले में बसों का संचालन पूरी तरह से बंद रहा। नागपुर, जबलपुर सहित अन्य शहरों से आने वाली बसें भी नहीं चलीं। इससे दोनों बस स्टैण्ड पर वीरानी छाई रही। बसें न चलने के कारण यात्रियों को परेशान होना पड़ा। बस से यात्रा करने बस स्टैैण्ड पहुंचे कई यात्री निराश होकर घर लौट गए अथवा स्टेशन जाकर ट्रेनों का पता लगाते रहे।

ट्रेनों का रहा सहारा

बसें न चलने से ट्रेनों में बड़ी संख्या में लोगों ने सफर किया। जिन ट्रेनों में भीड़ नहीं होती थी, वे भी सोमवार को खचाखच भरी रहीं। स्टेशन प्लेटफार्म पर भी बड़ी संख्या में लोग नजर आए। नागपुर, जबलपुर जाने के लिए ट्रेनों का पता लगाते रहे। इन दोनों शहरों की ओर जाने वाले यात्रियों ने बड़ी संख्या में दोपहर सिवनी आने वाली नागपुर-शहडोल एक्सप्रेस व शहडोल-नागपुर एक्सप्रेस से सफर किया। नैनपुर-छिंदवाड़ा-नैनपुर के बीच चलने वाली पैसेंजर ट्रेनें भी सोमवार को खचाखच चलीं।

महिलाओं से भरे आटो को भेजा वापस

स्टेशन से लगे कटंगी रोड रेल अण्डर ब्रिज के पास दोपहर उस समय विवाद की स्थिति निर्मित हो गई, जब बाइक पर घूम रहे आटो चालक संघ के सदस्यों ने एक आटो पर सवारी जाते देखी। उन्होंने आटो को रोक लिया और विवाद करने लगे। आटो की हवा निकालने का प्रयास भी किया गया। हालांकि आटो में महिलाओं व बच्चियों के बैठे होने के कारण आटो को वापस लौटा दिया गया। बताया गया कि उक्त आटो में बैठी सवारियां नए साल पर पिकनिक मनाने कहीं जा रहे थे, लेकिन उन्हें निराश लौटना पड़ा।

15 टेंकर पेट्रोल बुलवाया

सोमवार से हड़ताल की घोषणा के चलते जिला प्रशासन रविवार की शाम को ही सक्रिय हो गया था। कलेक्टर क्षितिज सिंघल के निर्देश पर रविवार की रात 15 टैंकर पेट्रोल जबलपुर से बुलवाया गया। इससे सोमवार को पेट्रोल की ज्यादा किल्लत का सामना जिलेवासियों को नहीं करना पड़ा। हालांकि इसके बावजूद कई पंपों में पेट्रोल खत्म हो गया था। जिला मुख्यालय के पंपों में सुबह से ही पेट्रोल डलवाने दोपहिया सहित अन्य वाहनों की कतार लगी रही।

इनका कहना है-

ट्रक चालकों द्वारा सुकतरा में चक्काजाम किया गया था। हालांकि कुछ देर में ही उन्हें समझाइश देकर अन्य वाहनों की आवाजाही प्रारंभ करा दी गई थी। जिला वासियों को पेट्रोल के लिए परेशान न होना पड़े, इसलिए रविवार की रात ही जबलपुर से 15 टेंकर पेट्रोल बुलवाए गए थे।

- क्षितिज सिंघल, कलेक्टर, सिवनी



Tags:    

Similar News