सिवनी: रेलवे बोर्ड में अटका नई रेल लाइन प्रोजेक्ट, दो साल पहले हो चुका है सिवनी-तिरोड़ी-कटंगी नई रेल लाइन का सर्वे

  • रेलवे बोर्ड में अटका नई रेल लाइन प्रोजेक्ट
  • दो साल पहले हो चुका है सिवनी-तिरोड़ी-कटंगी नई रेल लाइन का सर्वे

Bhaskar Hindi
Update: 2024-03-12 04:42 GMT

डिजिटल डेस्क, सिवनी। सिवनी से बरघाट होकर तिरोड़ी-कटंगी तक नई रेल लाइन बिछाने का सर्वे पूरा हुए लगभग दो साल बीत गए हैं। सर्वे रिपोर्ट वर्ष 2022 में रेलवे बोर्ड को सौंपी भी जा चुकी है। इसके बावजूद अब तक इस नई रेल लाइन परियोजना को लेकर रेलवे बोर्ड द्वारा कोई निर्णय नहीं लिया जा सका है। जबकि इस नई रेल लाइन परियोजना को मंजूरी दिलाने के लिए सांसद डॉ. ढाल सिंह बिसेन रेल मंत्री व रेलवे बोर्ड के अफसरों से कई बार मिल चुके हैं। रेलवे बोर्ड यदि इस नई रेल लाइन परियोजना को स्वीकृति प्रदान करता है तो बरघाट, अरी, गंगेरूआ, कुरई सहित जिले के कई क्षेत्र के विकास के द्वार खुलेंगे और इन इलाकों के लोगों का बड़ी रेल लाइन में सफर का सपना भी साकार होगा। यह नई रेल लाइन परियोजना सिवनी से सीधे बरघाट को तो जोड़ेगी ही, वहीं अरी,गंगेरूआ व कुरई के पास से भी गुजरेगी। रेलवे से जुड़े सूत्रों के अनुसार हालांकि रेलवे बोर्ड द्वारा इस संबंध में अब तक कोई सकारात्मक निर्णय नहीं लिया गया है। हालांकि सांसद डॉ. बिसेन का कहना है कि आगामी बजट में इस प्रोजेक्ट को मंजूरी मिल सकती है।

यह भी पढ़े -सड़क हादसे में तीन हुए घायल, ट्रक में घुसा चारपहिया वाहन

सिवनी से तिरोड़ी तक ऐसे जाएगी नई लाइन

इस नई रेल लाइन का सर्वे सिवनी से बरघाट, बरघाट से अरी-गंगेरूआ के पास स्थित दुल्हापुर से सकाटा के जंगल होते हुए कुरई के पास स्थित धनोली तक किया गया है। धनोली के बाद पीपरवानी होते हुए तिरोड़ी तक यह नई रेल लाइन बिछेगी। तिरोड़ी-कटंगी पहले ही आपस में रेल मार्ग से जुड़े हुए हैं और तिरोड़ी-कटंगी होकर बालाघाट-तुमसर व गोंदिया-तिरोड़ी के बीच पैसेंजर ट्रेनों का संचालन हो रहा है।

एक बार पहले भी हो चुका सर्वे

सिवनी-कटंगी के बीच रेलवे द्वारा पूर्व में भी सर्वे कराया गया था, लेकिन उक्त सर्वे को लेकर रेलवे बोर्ड द्वारा असहमति प्रदान कर दी गई थी। इसके पीछे सडक़ मार्ग से सिवनी से लगभग 50 किमी दूर स्थित कटंगी के लिए हुए सर्वे में रेल परियोजना लगभग 90 किमी लंबी प्रस्तावित की गई थी। सूत्रों की माने तो दोबारा कराया गया सर्वे सिवनी से कटंगी तक कराए जाने की बजाय सिवनी से तिरोड़ी तक कराया गया है। तिरोड़ी से कटंगी पहले ही रेल लाइन से जुड़ा हुआ है।

यह भी पढ़े -किसान की मौत से भड़के ग्रामीण, लगाया जाम,खेत में काम कर रहे किसान पर गिरी 11 केवी की लाइन

जंक्शन बन जाएगा सिवनी

रेलवे द्वारा इस परियोजना को मंजूरी प्रदान की जाती है तो सिवनी जंक्शन स्टेशन बन जाएगा। इससे सिवनी से तिरोड़ी होकर बालाघाट-गोंदिया व इतवारी तक ट्रेनों का संचालन तो प्रारंभ होगा ही भविष्य में अन्य शहरों के लिए भी यात्री ट्रेनें चलाई जा सकेंगी। इस परियोजना धरातल पर उतारा जाता है तो भविष्य में धनोली से रामटेक नई रेल लाइन बिछाने का रास्ता भी साफ होगा।

चित्रकूट एक्सप्रेस का नहीं हुआ विस्तार

लखनऊ-जबलपुर के बीच चलने वाली चित्रकूट एक्सप्रेस को सप्ताह में चार दिन छिंदवाड़ा व सप्ताह में तीन दिन मंडला तक विस्तारित करने की मांग भी अब तक पूरी नहीं हो पाई है। इस ट्रेन के लिए केन्द्रीय राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते व सांसद डॉ. बिसेन द्वारा दिल्ली में मांग भी उठाई जा चुकी है। एक साल बीतने के बावजूद इस ट्रेन को विस्तारित किए जाने संबंधी कोई आदेश जारी नहीं हो पाया है। यदि इस ट्रेन को विस्तारित किया जाता है तो सिवनी से यात्री सीधे जबलपुर, कटनी, सतना होकर कानपुर-लखनऊ तक आ-जा सकेंगे।

यह भी पढ़े -प्रेमी के साथ मिलकर पत्नी ने की थी हत्या,लखनवाड़ा पुलिस ने किया हत्या का खुलासा

सिवनी गुड्स शेड का होगा आधुनिकीकरण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज मंगलवार को विभिन्न रेल परियोजनाओं, रेल खण्डों के विद्युतीकरण, रेलवे कारखाना, गुड्स शेड्स, कोचिंग डिपो, लोको शेड सहित अन्य कार्यों का राष्ट्र को समर्पण तथा 10 वंदे भारत ट्रेनों का हरी झण्डी दिखाकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शुभारंभ करेंगे। इस अवसर पर सिवनी स्टेशन पर भी दक्षिण पूर्व मध्य रेल नागपुर मंडल द्वारा सुबह 8 बजे से समारोह आयोजित किया गया है, जिसमें प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का लाइव प्रसारण किया जाएगा। प्रधानमंत्री द्वारा सिवनी गुड्स शेड के अपग्रेडेशन व आधुनिकीकरण कार्य का शुभारंभ भी करेंगे, वहीं उनके द्वारा वारासिवनी व बालाघाट स्टेशन पर वोकल फॉर लोकल विजन को बढ़ावा देने एक स्टेशन एक उत्पाद स्टॉल को भी राष्ट्र को समर्पित किया जाएगा। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में बालाघाट-सिवनी सांसद डॉ. ढालसिंह बिसेन सहित सिवनी विधायक दिनेश राय मुनमुन, बालाघाट व वारासिवनी के विधायक तथा अन्य जनप्रतिनिधि व गणमान्य जन मौजूद रहेंगे।

Tags:    

Similar News