नगर पालिका नींद में: एक के बाद एक तन रहीं इमारतें, बेसमेंट में ताक पर नियम

  • दिल्ली में तीन छात्रों की मौत का जिले के अफसरों पर नहीं असर
  • बेसमेंट बनाने में नियमों का पूरी तरह से पालन नहीं किया गया है।
  • नियम के अनुसार बेसमेंट में दो रास्ते होने चाहिए, लेकिन यह व्यवस्था भी कहीं नहीं थी।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-31 10:42 GMT

डिजिटल डेस्क,सिवनी। देश की राजधानी दिल्ली के ओल्ड राजेन्द्र नगर में बेसमेंट (तलघर) स्थित लाइब्रेरी में पानी भर जाने से तीन छात्रों की मौत की घटना ने पूरे देश को झंकझोर दिया है। इससे जिला मुख्यालय में एक के बाद एक तानी जा रहीं इमारतों में बनाया जा रहे बेसमेंट को लेकर भी सवाल खड़े हो गए हैं।

आलम यह है कि तीन छात्रों की मौत की घटना के बाद भी जिम्मेदार अधिकारी हाथ पर हाथ धरे बैठे हैं। शहर में इमारतों में बने बेसमेंट की जांच अथवा निरीक्षण को लेकर भी अब तक कोई कदम नहीं उठाया गया है।

बेसमेंट में ब्लोअर, एग्जास्ट फेन या एयर कंडीशनर लगाया जाना आवश्यक है, लेकिन दैनिक भास्कर ने मंगलवार को शहर के जिन भी बेसमेंट पर हालात जाकर देखे, उनमें से किसी में भी हवा की आवाजाही की पर्याप्त व्यवस्था नहीं थी। न ब्लोअर मिला न एग्जास्ट फेन लगा पाया गया।

नियम के अनुसार बेसमेंट में दो रास्ते होने चाहिए, लेकिन यह व्यवस्था भी कहीं नहीं थी। बेसमेंट में स्प्रिंकलर सिस्टम भी होना चाहिए, ताकि आग लगने की स्थिति में नियंत्रण हो सके। बेसमेंट में पंप भी होना चाहिए, ताकि पानी भरने की स्थिति में उसे बाहर निकाला जा सके, लेकिन शहर की इमारतों में बेसमेंट निर्माण के नियम-कायदों को ताक पर रख दिया गया है।

स्पॉट-वन - सोमवारी चौक

सोमवारी चौक पर चार मंजिला कॉम्पलेक्स बनाया गया है। इसका काम अंतिम चरण में चल रहा है। इस कॉम्पलेक्स में बेसमेंट भी तैयार किया गया है। बेसमेंट निर्माण की विधिवत परमिशन दी गई है अथवा नहीं, इसका जवाब देने से नगर पालिका का अमला भी बच रहा है।

उक्त बेसमेंट का क्या इस्तेमाल होगा, यह भी स्पष्ट नहीं है, लेकिन यहां वेंटिलेशन के नाम पर खानापूर्ति की गई है। तेज बारिश के दौरान पानी की बौछार यदि पूर्व से पश्चिम दिशा की ओर रहेगी, तो उक्त बेसमेंट के भीतर सीधे पानी जाएगा।

स्पॉट- टू - पूर्व सांसद के आवास के आगे

एसपी बंगले से बबरिया मार्ग पर पूर्व सांसद डॉ. ढालसिंह बिसेन के आवास के आगे दाहिने हाथ पर एक भवन का निर्माण किया जा रहा है। इस भवन में भी बेसमेंट बनाया गया है। इसकी परमिशन को लेकर भी नगर पालिका की निर्माण शाखा का अमला कुछ बता नहीं पा रहा है।

स्पॉट-थ्री - प्रकाश कालोनी टर्निंग के पास

एसपी बंगले से बबरिया मार्ग पर ही प्रकाश कालोनी के पास एक निर्माणाधीन बिल्डिंग में भी बेसमेंट बनाए जाने की जानकारी सामने आई है। इसके बेसमेंट का क्या इस्तेमाल किया जाएगा, यह सामने नहीं आ पाया है, लेकिन बताया जा रहा कि बेसमेंट बनाने में नियमों का पूरी तरह से पालन नहीं किया गया है।

Tags:    

Similar News