पानी की सप्लाई बंद होने से लुहरहाई के ग्रामीणों में नाराजगी: जिला पंचायत सदस्य एवं सरपंच के साथ पहुंचे ग्रामीणों जल शोधन प्लाण्ट ठोका ताला, जलकर की राशि नहीं मिलने से बंद की सप्लाई

  • पानी की सप्लाई बंद होने से लुहरहाई एवं बडी लुहरहाई के ग्रामीणों में नाराजगी
  • जिला पंचायत सदस्य एवं सरपंच के साथ पहुंचे ग्रामीणों जल शोधन प्लाण्ट ठोका ताला
  • ग्राम पंचायत पहाडीखेरा द्वारा संचालित है नलजल योजना, जलकर की राशि नहीं मिलने से बंद की सप्लाई

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-07 11:43 GMT

डिजिटल डेस्क, पहाडीखेरा नि.प्र.। पन्ना जिले के विकासखण्ड पन्ना अंतर्गत ग्राम पंचायत लुहरहाई ग्राम में जल संशोधन यंत्र बनाकर ग्राम पंचायत भंसूडा के ग्राम इटौरा तथा ग्राम पंचायत लुहरहाई तथा बडी लुहरहाई में नलजल योजना के माध्यम से पानी की सप्लाई जल उपभोक्ताओं को की जाती है। नलजल योजना का नियंत्रण एवं संचालन ग्राम पंचायत पहाडीखेरा के द्वारा किया जा रहा है। ग्राम पंचायत पहाडीखेरा द्वारा एक सप्ताह पूर्व ग्राम पंचायत लुहरहाई तथा बडी लुहरहाई ग्रामों की जल आपूर्ति जो कि सीधे वाटर ट्रीटमेण्ट प्लाण्ट से की जाती थी उसे बंद कर दिया गया है। जिससे ग्राम पंचायत लुहरहाई के दोनों गांवों की एक सप्ताह से जल आपूर्ति ठप्प पडी हुई है। इसको लेकर ग्राम पंचायत के दोनों गांव के ग्रामीणों द्वारा नाराजगी जाहिर की गई है।

यह भी पढ़े -पत्रकारों के स्वास्थ्य बीमा की किश्त बढाये जाने पर मुख्यमंत्री एवं सांसद के नाम सौंपा ज्ञापन

आज सुबह करीब ०९ बजे लुहरहाई ग्राम निवासी जिला पंचायत सदस्य कुं. प्रभा गौड तथा ग्राम पंचायत लुहरइाई के सरपंच लच्छु गौड के साथ वाटर ट्रीटमेण्ट प्लाण्ट पहुंचे आधा सैकडा ग्रामीणों द्वारा अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए वाटर ट्रीटमेण्ट प्लाण्ट में ताला जड दिया गया। वाटर ट्रीटमेण्ट प्लाण्ट में ताला लगाने के साथ ही ग्रामीणों द्वारा नारेबाजी करते हुए सप्लाई को बंद किए जाने को अनुचित बताते हुए तत्काल ही पेयजल सप्लाई प्रारंभ किए जाने की मांग की गई। इसके बाद ग्राम पंचायत के सरपंच लच्छु आदिवासी द्वारा ग्राम लुहरहाई के दोनों ग्रामों में पहाडीखेरा ग्राम पंचायत द्वारा नियंत्रित जल योजना से पानी की सप्लाई बंद किए जाने की जानकारी देकर जिला पंचायत सीईओ से सप्लाई तत्काल प्रारंभ करवाये जाने साथ ही साथ दोनों ग्रामों के लिए नलजल योजना से सप्लाई एवं जलकर आदि की जिम्मेदारी ग्राम पंचायत को दिए जाने की मांग की गई।

यह भी पढ़े -रैपुरा के दो छात्रों को मिली एमबीबीएस की डिग्री, जबलपुर मेडिकल कालेज में आयोजित हुआ दीक्षांत समारोह

नलजल योजना में ग्रामीणों द्वारा ताला लगा दिए जाने के चलते ग्राम पंचातय पहाडीखेरा जिसकी सप्लाई के लिए पहाडीखेरा में बनीं पेयजल टंकी तक जल संशोधन सयंत्र से पानी पहुंचता है इसी तरह ग्राम पंचायत भंसूडा के ग्राम इटौरा में बनीं पानी की टंकी से पानी की सप्लाई होती है। वाटर ट्रीटमेण्ट प्लाण्ट तालाबंदी कर दिए जाने से नलजल योजना से ग्राम पहाडीखेरा एवं ग्राम भंसूडा की पानी की सप्लाई भी ठप्प हो गई है। ग्राम पंचायत पहाडीखेरा तथा ग्राम इटौरा में भी इसके चलते जल संकट की स्थिति निर्मित हो गई है।

यह भी पढ़े -बीमार व्यक्ति के साथ पुरानी बुराई पर अभद्रता कर दी जान से मारने की धमकी

इनका कहना है

पहाडीखेरा ग्राम पंचायत द्वारा नलजल योजना का संचालन एवं संधारण किया जाता है। ग्राम पंचायत लुहरहाई में नलजल योजना का जो वाटर ट्रीटमेण्ट प्लाण्ट बना है उससे सीधे लुहरहाई के दोनों ग्रामों के करीब १५० उपभोक्ताओं को नलजल योजना से पानी की सप्लाई होती है किंतु दोनों ग्रामों के अधिकांश उपभोक्ताओं ने जलकर की राशि जमा नहीं की है। जिसके चलते पानी की सप्लाई बंद करनी पडी है। ग्राम पंचायत लुहरहाई यदि जलकर की राशि उपभोक्ताओं से जमा करवाने का कार्य करे तो त्वरित रूप से पानी की सप्लाई चालू कर दी जायेगी।

श्रीमती संगीता मिश्रा, सरपंच ग्राम पंचायत पहाडीखेरा

Tags:    

Similar News