ठगी मामला: सस्ते में सीमेन्ट व बालू उपलब्ध करवाने का लालच देकर ठगी करने वाले दो गिरफ्तार, एक फरार

  • सस्ते में सीमेन्ट व बालू उपलब्ध करवाने का लालच देेकर ठगी करने वाले दो गिरफ्तार, एक फरार
  • सीमेन्ट उपलब्ध कराने के नाम पर २७५०० रूपए बालू देने के नाम पर ४४५०० रूपए की ठगी का मामला

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-07 11:23 GMT

डिजिटल डेस्क, पन्ना। चालाकी के साथ मोबाइल पर बातचीत करते हुए किसी को सीमेन्ट तो किसी को बालू को सस्ते दर में उपलब्ध कराने का लालच देकर योजनबद्ध तरीके से विश्वास दिलाते हुए ऑनलाईन फोन-पे, गूगल-पे इत्यादि से खाते में राशि डलवाकर धोखाधड़ी करने के पन्ना जिले में घटित दो मामलो का खुलासा करते हुए पुलिस द्वारा दो आरोपियों को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त हुई है। गिरफ्तार किए गए आरोपी राहुल भारती उम्र २८ वर्ष निवासी खजरी सडक़ थाना खजरी भोपाल के कब्जे से २६ हजार रूपए नगद तथा आरोपी राजकुमार उर्फ राजू होटले उम्र ४० वर्ष निवासी कुलूखेड़ी थाना बैरागढ़ जिला भोपाल के कब्जे से २८ हजार रूपए एवं घटना में प्रयुक्त एक मोबाइल पुलिस द्वारा जप्त किया गया है। गिरोह का तीसरा सदस्य फरार होना बताया जा रहा है। पुलिस अधीक्षक पन्ना सांई कृष्णा एस थोटा द्वारा धोखाधड़ी के दर्ज दोनों मामलो और उस पर पुलिस द्वारा की गई कार्यवाही की जानकारी देकर मामले का खुलासा किया गया है।

यह भी पढ़े -नेशनल हैंडलूम डे पर बोलीं शोभिता धुलिपाला और करिश्मा कपूर, 'यह भावनाओं को जाहिर करने का खूबसूरत तरीका'

सीमेन्ट देने के नाम पर देवेन्द्रनगर के राजेश कोरी के साथ २७५०० की धोखाधड़ी

देवेन्द्रनगर थाने में फरियादी राजेश कोरी निवासी वार्ड क्रमांक 01 सलेहा रोड बड़ौरा देवेन्द्रनगर द्वारा रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी कि वह मिस्त्री का काम करता है। दिनांक १३ जून को मोबाइल नंबर के धारक अज्ञात द्वारा अपना नाम वीरेन्द्र सिंह बताकर उससे सीमेन्ट खरीदने के लिए कहा तो उसने हां कह दिया वह बोला कि कल सीमेन्ट आयेगा। उसी दिन उसी नंबर से उसने देवेन्द्रनगर निवासी अजय अग्रवाल को फोन लगाकर अपना नाम ठेकेदार बताकर मेरे यहां सीमेन्ट उतारने के लिए बोल दिया तब अजय अग्रवाल ने दिनांक १४ जून को मेरे यहां सुबह ९ बजे १०० बोरी सीमेन्ट उतरवा दिया इसके बाद मोबाइल नंबर धारक अज्ञात वीरेन्द्र सिंह ने फोन लगाकर कहा कि सीमेन्ट उतर गया है २७ हजार ५०० रूपए डाल दो जिस पर मेरे द्वारा अपने बैंक में चालू खाते से फोन-पे पर १० हजार रूपए नंबर के अज्ञात धारक जिसने धीरेन्द्र सिंह बताया था भेजे गए क्यूआर कोड पर उसके खाते पर १० हजार रूपए भेजे तथा पत्नी आशा कोरी के खाते से इसी तरह से शेष १७ हजार ५०० रूपए डलवाये गए इसके बाद देवेन्द्रनगर के अजय अग्रवाल सीमेन्ट का रूपए मांगने आया तो मैने उन्हें कथित मोबाइल नंबर के कोलर को रूपए देने की पूरी जानकारी दी तब अजय ने उन्हें बताया उसी कालर द्वरा ही मुझे फोन किया गया था फरियादी की रिपोर्ट पर देवेन्द्रनगर थाने में २७ हजार ५०० रूपए की धोखाधड़ी पर प्रकरण क्रमांक ३२१/२०२४ दर्ज कर पुलिस ने विवेचना में लिया।

यह भी पढ़े -साहिल उप्पल ने बर्थडे प्लान का किया खुलासा, कहा- 'एडवेंचर के लिए एक्साइटेड हूं'

बालू का ट्रक देने के एवज में ४४५०० रूपए की धोखाधड़ी

गुनौर के वार्ड क्रमांक १४ निवासी मिस्त्री राम विश्वास पिता सोनलाल प्रजापति द्वारा अज्ञात कालर द्वारा दिनांक १२ जून को १२ चका बालू का ट्रक गिरवाने के एवज में ऑन लाईन गूगल-पे से ४४५०० रूपए की योजनाबद्ध तरीके से रकम अज्ञात कालर द्वारा लेने और बालू नहीं देने के मामले को लेकर रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी जिस गुनौर थाने में अज्ञात के विरूद्ध आईपीसी की धारा ४२० के तहत प्रकरण क्रमांक २२६/२४ दर्ज हुआ था इसके अतिरिक्त पकडे गए आरोपियों के विरूद्ध भोपाल जिले के कोहेफिजा ने अपराध क्रमांक १२३/२४ आईपीसी की धारा ४२० के तहत पंजीबद्ध है।

पुलिस ने इस तरह से की कार्यवाही

पुलिस अधीक्षक सांई कृष्णा एस थोटा ने बताया कि जिले देवेन्द्रनगर तथा गुनौर थाने में दर्ज धोखाधड़ी के मामले की जानकारी के बाद इस पर खुलासे के लिए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती आरती सिंह तथा एसडीओपी एस.पी.एस बघेल के निर्देशन में थाना प्रभारी देवेन्द्रनगर रामहर्ष सोनकर के नेतृत्व में कार्यवाही के लिए पुलिस टीम गठित की गई तथा सायबर सेल को सहयोग के लिए निर्देश दिए गए सायबर सेल से मिली सूचना के आधार दो संदेहियों राजकुमार उर्फ राजू घोटले तथा राहुल भारती को पुलिस अभिरक्षा में लेकर पूंछताछ की गई जिन्होंने बताया कि एक अन्य साथी के साथ मिलकर देवेन्द्रनगर में एक व्यक्ति को फोन करके सस्ते में सीमेन्ट उपलब्ध करवाने का लालच देकर २७५०० रूपए तथा गुनौर के एक व्यक्ति को सस्ते में बालू का ट्रक दिलवाने का लालच देकर ४४५०० रूपए की ठगी की गई। पुलिस द्वारा आरोपी के बताये अनुसार आरोपियों से कुल ५४ हजार रूपए तथा एक मोबाइल बरामद किया गया है। आरोपियों द्वारा की गई पंूछताछ में भोपाल में ही उसी तरह से एक धोखाधड़ी का मामला दर्ज होने की जानकारी सामने आई है।

यह भी पढ़े -म्यूजिक एल्बम 'जिक्र तेरा' में कुणाल जयसिंह के साथ काम करना मजेदार सुरभि चंदना

कार्यवाही में इनका रहा योगदान

सम्पूर्ण कार्यवाही में थाना प्रभारी देवेन्द्रनगर निरीक्षक रामहर्ष सोनकर, सहायक उपनिरीक्षक आर.पी.नामदेव, अशोक गौतम, प्रधान आरक्षक धीरेन्द्र सिंह, आदित्य कुशवाहा, रामकरण प्रजापति, आरक्षक संजय बघेल, दिलीप शर्मा पुलिस साइयबर सेल टीम प्रभारी उपनिरीक्षक अनिल सिंह राजपूत, प्रधान आरक्षक राहुल सिंह बघेल, आशीष अवस्थी, आरक्षक धर्मेन्द्र सिंह रजावत, राहुल पाण्डेय एवं नितिन, नवराज सिंह का सराहनीय योगदान रहा।

Tags:    

Similar News