प्रशिक्षण सम्पन्न: ग्राम जल एवं स्वच्छता तदर्थ समिति का प्रशिक्षण सम्पन्न

  • जिले में कार्यरत स्वयंसेवी संस्था समर्थन अजयगढ़ जनपद
  • ग्राम जल एवं स्वच्छता तदर्थ समिति का प्रशिक्षण सम्पन्न

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-26 05:46 GMT

डिजिटल डेस्क, पन्ना। जिले में कार्यरत स्वयंसेवी संस्था समर्थन अजयगढ़ जनपद की ३० ग्राम पंचायत के 60 गांव में पंचायत सशक्तिकरण पर कार्य कर रहा है। 23 से 25 अगस्त 2024 तक अजयगढ में ग्राम जल एवं स्वच्छता समितियों का प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षक के रूप में आशीष विश्वास, ज्ञानेन्द्र तिवारी, मीत पटेल ने विभिन्न विषयों पर जानकारी दी। प्रशिक्षण में जल बजट, जल जीवन मिशन, परम्परागत खेती एवं हमारे वन, जल, जगल, जमीन, जानवर, जन के साथ हमें विकास करना होगा जिससे हमारी जीवन सुरक्षित रहे। आज मानव बीमारियों के चपेट में आ गया है।

यह भी पढ़े -मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव आज आयेंगे पन्ना, श्री कृष्ण पर्व कार्यक्रम में होंगे शामिल

दूषित पानी एवं भोजन से हमारा पैसा बीमारी में जा रहा है। प्रशिक्षण में 12 गांव के 95 समिति सदस्यों ने भाग लिया जिसमें 30 महिला एवं 65 पुरूष शामिल रहे। प्रशिक्षण में खेती का विश्लेषण किया गया तो पाया की पहले खेती में कोई पानी नहीं देना होता था वर्षा आधारित खेती थी लेकिन अब सिंचाई पर आधारित कर रहे है। पैटर्न बदलने की आवश्यकता आ गई है। प्रशिक्षण में फरीदा बी, विनीत द्विवेदी, लखन लाल शर्मा, विकास मिश्रा एवं पंचायत मित्रों ने सहयोग किया।  

यह भी पढ़े -२० वर्ष से फरार दस हजार के ईनामी वारंटी को पुलिस ने किया गिरफ्तार, आरोपी के कब्जे से एक देशी कट्टा व एक जिंदा कारतूस भी जप्त

Tags:    

Similar News