प्रशिक्षण सम्पन्न: ग्राम पंचायत विकास योजना पर पंचायत प्रतिनिधियो का प्रशिक्षण सम्पन्न

  • स्वयंसेवी संस्था समर्थन स्थानीय स्वाशासन के मुददों पर लगातार काम कर रही एवं पंचायत
  • ग्राम पंचायत विकास योजना पर पंचायत प्रतिनिधियो का प्रशिक्षण सम्पन्न

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-01 08:07 GMT

डिजिटल डेस्क, पन्ना। स्वयंसेवी संस्था समर्थन स्थानीय स्वाशासन के मुददों पर लगातार काम कर रही एवं पंचायत सशक्तिकरण के लिये प्रयासरत है। अजयगढ विकासखण्ड के 30 ग्राम पंचायत के प्रतिनिधियों का प्रशिक्षण दिया गया। ग्राम पंचायत विकास योजना निमार्ण में प्रतिनिधियों की भागीदारी के साथ जनता की भागीदारी सुनिश्चित करना आवश्यक है। प्रत्येक वर्ष कार्ययोजना बनाई जाती है लेकिन उसकी समीक्षा हम नहीं करते हैं। जिससे जनता का प्लान अलग, पंचायत का कार्य अलग रहता है तालमेंल नही खाता एवं जनता का विश्वास जीपीडीपी पर अब न के बराबर है।

यह भी पढ़े -ह्रदय रोग विशेषज्ञ डॉ. पुष्पराज पटेल ने रोगियों को दिया चिकित्सीय परामर्श

ग्राम पंचायतो में त्रैमासिक कार्ययोजना का रिव्यू नहीं किया जा रहा जिससे लेागों को काम की जानकारी प्लान की जानकारी नहीं रहती है। पंचायत प्रतिनिधियों को ई-ग्राम स्वराज पर प्लान को देखना एवं समीक्षा करने की जानकारी से अवगत कराया गया है। ग्राम विकास योजना निमार्ण अभ्यास प्रतिभागियो को गांव वाईज समूह बनाकर अपने गांव की समस्या को लिखना एवं ग्राम सभा में अनुमोदन के पहलुओं पर जानकारी दी। प्रशिक्षण में समर्थन संस्था के बरिष्ठ कार्यकर्ता राजकुमार मिश्रा ने तकनीकी सत्र के माध्यम से ग्रामसभा, पंचायत, एवं प्रतिनिधियो की भूमिका पर चर्चा की। प्रशिक्षण में विनीत द्विवेदी, मीत पटेल, फरीदा बी, दीपक चौधरी, लखन लाल शार्मा, विकास मिश्रा एवं ज्ञानेन्द्र तिवारी की सराहनीय भूमिका रही।

यह भी पढ़े -श्रीजुगल किशोर जी मंदिर मेें आज मनाया जायेगा छठ महोत्सव, भजन संध्या का होगा आयोजन शामिल होगें देश के प्रसिद्ध कलाकार

Tags:    

Similar News