छात्रवृत्ति का करें शत-प्रतिशत भुगतान: कलेक्टर ने टीएल बैठक में लंबित प्रकरणों की समीक्षा कर समयावधि में निराकरण के दिए निर्देश

  • कलेक्टर ने टीएल बैठक में लंबित प्रकरणों की समीक्षा कर
  • कलेक्टर ने दिए समयावधि में निराकरण के दिए निर्देश

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-03 13:08 GMT

डिजिटल डेस्क, पन्ना। कलेक्टर सुरेश कुमार ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में विभागवार लंबित प्रकरणों की समीक्षा कर विभागीय अधिकारियों को प्रति सप्ताह प्रकरणों के निराकरण के निर्देश दिए हैं। टीएल बैठक में विभिन्न विभागों के माह अगस्त के लंबित सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों की समीक्षा की गई। इस दौरान संबंधित अधिकारियों को 500 एवं एक हजार दिवस से अधिक अवधि के सीएम हेल्पलाइन के लंबित प्रकरणों का स्वयं मॉनिटरिंग कर प्रभावी एवं गुणवत्तापूर्ण तरीके से निराकरण के लिए निर्देशित किया गया। कलेक्टर ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन पोर्टल में वर्तमान के साथ पुरानी शिकायतों का भी शिकायतकर्ता से संपर्क स्थापित कर निराकरण सुनिश्चित किया जाए। बैठक में टीएल व जनसुनवाई पत्रों के भी अविलंब निराकरण के निर्देश दिए गए। कलेक्टर ने कहा कि टीएल नस्ती में अभिमत सहित प्रकरण निराकरण का प्रस्ताव प्रेषित करें।

यह भी पढ़े -जिले के हर बूथ पर बनेंगे भाजपा के 300 सदस्य: ब्रजेंद्र मिश्रा

इसी तरह लोक सेवा गारंटी अधिनियम की सेवाओं को निर्धारित समयावधि में प्रदान करने के लिए आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने समस्त विभाग प्रमुखों को तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी के रिक्त पदों की जानकारी वर्गवार व निर्धारित प्रपत्र पर तत्काल प्रेषित करने के निर्देश दिए। न्यायालय के अवमानना याचिकाओं की समीक्षा कर न्यायालयीन प्रकरणों में जवाबदावा के संबंध में निर्धारित नियमों का अक्षरश: पालन सुनिश्चित करने के लिए कहा। बैठक में केन-बेतवा लिंक परियोजना के शेष मुआवजा प्रकरणों में आवश्यक कार्यवाही कर लंबित नामांतरण-बंटवारा कार्य शीघ्रता से पूर्ण करने के लिए कहा। उन्होंने अपर कलेक्टर को निर्माणाधीन रेलवे लाइन के मुआवजा सहित अन्य कार्यों में आवश्यक समन्वय के निर्देश भी दिए।

यह भी पढ़े -गुणवत्ता विहीन बोल्डर, चैक डेम पहली बारिश में ही बहे, लाखों रुपए खर्च कर किया गया था निमार्ण कार्य

छात्रवृत्ति का करें शत-प्रतिशत भुगतान

जिला कलेक्टर द्वारा स्कूल शिक्षा विभाग अंतर्गत गत तीन सत्रों की छात्रवृत्ति के शत प्रतिशत भुगतान सहित नवीन स्वीकृत चार सीएम राइज स्कूल सिमरिया, बडागांव, पहाडीखेरा और सिरी में भवन निर्माण के लिए उपयुक्त भूमि का चयन, स्कूल और शासकीय विभागों की भूमि से अतिक्रमण हटाने, संक्रामक बीमारियों की रोकथाम के लिए आवश्यक उपाय, नगरीय क्षेत्रों में अतिक्रमण व जर्जर भवनों के चिन्हांकन इत्यादि के लिए भी निर्देशित किया गया। उन्होंने कहा कि राजस्व महाअभियान 2.0 के समापन के बावजूद भी ई-केवायसी व खसरा लिंकिंग तथा नक्शा तरमीम संबंधी कार्यवाही निरंतर जारी रखी जाए। साथ ही आरसीएमएम पोर्टल में लंबित राजस्व प्रकरणों का भी तीव्रता के साथ निराकरण किया जाए।

यह भी पढ़े -जिला पंचायत सीईओ ने उपयंत्रियों की पदस्थापना में किया बडा फेरबदल, दस वर्ष से अधिक एक ब्लॉक में पदस्थ उपयंत्रियों की बदले ब्लॉक

राहत प्रकरणों में राजस्व अधिकारियों द्वारा मृतक व्यक्ति के परिजनों को तत्काल राहत राशि स्वीकृत कर वितरण का कार्य किया जाए। बैठक में पौधरोपण महाअभियान अंतर्गत वायुदूत एप पर द्वितीय फोटो अपलोड करने संबंधी कार्यवाही रिपोर्ट से अवगत कराने, उर्वरकों की उपलब्धता पर निगरानी, ग्रामीण क्षेत्रों में हैण्डपम्प व जल स्रोतों के आसपास, साफ.-सफाई की दुरूस्त व्यवस्था सुरक्षित करने सहित छतैनी-बृजपुर सडक की समस्या के निराकरण और क्षतिग्रस्त सिद्धनाथ रोड की रिपोर्ट से अवगत कराने के लिए भी कहा गया। इसके अलावा असंगठित श्रमिकों व संबल हितग्राहियों को राशन वितरण के लिए ग्रामवार शेष 11 हजार लोगों को पर्ची का वितरण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बैठक में जिले में निर्माणाधीन व प्रस्तावित वृहद कार्यों की जानकारी लेकर कार्यवाही के संबंध में चर्चा की। साथ ही पेंशन हितग्राहियों के निकायवार ई-केवायसी कार्यों तथा जिले के विद्यालयों में टीडी टीकाकरण के संबंध में जानकारी ली। बैठक में अपर कलेक्टर नीलाम्बर मिश्र, एसडीएम संजय नागवंशी, अतिरिक्त सीईओ अशोक चतुर्वेदी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News