कृष्ण जन्माष्टमीं: पवित्र नगरी पन्ना में आज मनाई जायेगी श्री कृष्ण जन्माष्टमीं, अदभुत होगा श्री जुगल किशोर सरकार के मंदिर का सौदर्य

  • पवित्र नगरी पन्ना में आज मनाई जायेगी श्री कृष्ण जन्माष्टमीं
  • अदभुत होगा श्री जुगल किशोर सरकार के मंदिर का सौदर्य

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-26 12:16 GMT

डिजिटल डेस्क, पन्ना। बुंदेलखण्ड का वृंदावन कहे जाने वाले पन्ना में यशोदा के नंदलाला, बृज के गोपाला, कृष्ण कन्हाई, बांके बिहारी के अवतरण दिवस का पर्व जन्माष्टमी पंरपरा एवं उत्साह के साथ मनाया जायेगा। नगर में स्थित विख्यात श्री जुगल किशोर जी मंदिर में भगवान श्रीकृष्ण की जन्मोत्सव को लेकर एक पखवाड़े से तैयारियां चल रही है। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को लेकर मंदिर को आकर्षक तरीके से सजाया और सवांरा जा रहा है। मंदिर के बाहर जहां मजदूरो और कारीगरों द्वारा भव्य सजावट की जा रही है वहीं मंदिर के गर्भ गृह में मंदिरों के पुजारियों की टीम साफ-सफाई करने में तथा गर्भ गृह को सवारने में लगी रही। मंदिर को संतरंगी रोशनी से सजाया जा चुका है और मंदिर का सौन्दर्य निखरने लगा है। कृष्ण जन्माष्टमाी के अवसर पर भगवान श्री जुगल किशोर सरकार के मंदिर का सौदर्य अदभुत होगा और हजारों की संख्या में श्रद्धालु भगवान कृष्ण के जन्मोत्सव के साक्षी बनकर जन्मदर्शन की भव्य झांकी को निहार सकेगें।

यह भी पढ़े -भगवान श्री विश्वकर्मा जयंती पर पूजन एवं शोभायात्रा को लेकर समाज की बैठक संपन्न

कृष्ण जन्माष्टमी को लेकर पन्ना नगर स्थित प्रसिद्ध गोविन्द जी मंदिर, नवल किशोर जी मंदिर, राधारमण मंदिर में भी जन्माष्टमी को लेकर भव्य तैयारियां की जा रही है। श्री जुगल किशोर जी मंदिर में मध्य रात्रि की वह घड़ी का वह समय जब घन्टा मिनट और सेकेण्ड की सुई एक साथ १२ बजे पर होगी। लड्डू गोपाल के रूप में कृष्ण कन्हैया के जन्म के साथ जन्मदर्शन की नयनाभिराम झांकी के दर्शन होगें वहीं नगर स्थित रामबाग में राधा रमण बिहारी जू मंदिर, नवल किशोर जी मंदिर में रात्रि ०९ बजे और गोविन्द जी मंदिर में रात्रि ११ बजे भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव मनाया जायेगा। नगर के तथा जिले के अन्य श्रीकृष्ण मंदिरों में भी जन्माष्टमी का पर्व धूमधाम के साथ मनाने को लेकर तैयारी की जा रही है।

श्री जुगल किशोर सरकार के लिये वृदांवन से आई पोशाक

भगवान श्री जुगल किशोर जी मंदिर में कृष्ण जन्मोत्सव को लेकर वृहद स्तर पर तैयारियां की जा रही है। कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर जुगल किशोर सरकार तथा राधा रानी के लिये हर वर्ष की इस वर्ष भी वृदंावन से विशेष पोशाक लाई गई है। राधारानी के संग विरजमान जुगल किशोर सरकार के सोलह श्रृंगार के साथ ही जन्मदर्शन की झांकी में अदभुत दर्शन जन्माष्टमाी पर श्रद्धालुओं के प्राप्त होगें।

यह भी पढ़े -ऋण वितरण शिविर एवं लखपति दीदी सम्मान पत्र वितरण का दिखाया गया प्रसारण

भक्ति पर्व पर आयोजित होंगे कार्यक्रम

संस्कृति विभाग द्वारा इस वर्ष भी जिला प्रशासन के सहयोग से श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर्व पर भक्ति पर्व का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम में विशेष रूप से श्री कृष्ण केन्द्रित नृत्य नाटिका, भक्ति गायन और बधाई लोक नृत्य की प्रस्तुति होगी। भक्ति पर्व कार्यक्रम श्री जुगल किशोर मंदिर प्रांगण में होगा। जिसमें दिनांक २५ अगस्त को देवारी लोकनृत्य गणेश रजक एवं साथी खजुराहो, लोकगायन गायत्री द्विवेदी एवं साथी पन्ना, भक्ति संगीत रवि त्रिपाठी एवं साथी मुंबई द्वारा प्रस्तुत किया गया। वहीं २६ अगस्त को बधाई लोकनृत्य नदीम राईन एवं साथी, सागर, श्री कृष्ण नृत्य-नाटिका लता मुंशी एवं साथी भोपाल, भक्ति संगीत हेमंत बृजवासी एवं साथी मथुरा प्रस्तुति देंगे।

सालभर त्यौहार पर होते हैं अलग-अलग दर्शन

भगवान जुगल किशोर जी मंदिर में साल भर आयोजित होने वाला जन्माष्टमी का पर्व सबसे बड़ा आयोजन है निभाई जाने वाली वृदांवन की पंरपराये श्रद्धालुओं को आकर्षित करती है इसके अलावा दीपावली के पर्व पर दीपोत्सव, दिवारी नृत्य होली के पर्व सखी भेष के दर्शन, नरसिंह अवतार, राधाअष्टमी आदि प्रमुख है।

यह भी पढ़े -ऋण वितरण शिविर एवं लखपति दीदी सम्मान पत्र वितरण का दिखाया गया प्रसारण

यातायात को नियंत्रित करने की गई विशेष व्यवस्थायें

वहीं श्री कृष्ण जन्माष्टमीं पर पन्ना जिले सहित आसपास के जिलों से भी श्रृद्धालु भगवान के दर्शन करने सुबह से ही पहुंचने लगते हैं। जिसे देखते हुए जिला प्रशासन, पुलिस व यातायात पुलिस द्वारा यातायात को नियंत्रित करने व वाहनों की पर्याप्त पाकिंग व्यवस्था के इंतजाम किये गये हैं जिससे किसी भी प्रकार का व्यवधान व ट्राफिक जाम की स्थिति निर्मित न हो सके।

Tags:    

Similar News