आमद-ए-रसूल 2024: आमद-ए-रसूल के जश्न में डूबा शहर, निकाला विशाल जुलूस, धूमधाम से मनाया गया ईद मिलादुन्नबी का पर्व

  • आमद-ए-रसूल के जश्न में डूबा शहर
  • निकाला विशाल जुलूस
  • धूमधाम से मनाया गया ईद मिलादुन्नबी का पर्व

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-17 09:43 GMT

डिजिटल डेस्क, पन्ना। जिले भर में आज ईद मिलादुन्नबी का त्यौहार उत्साह और सौहार्दपूर्ण माहौल में मनाया गया। आज नबी-ए-पाक सल्लाहो अलैहे वसल्लम मोहम्मद की पैदाइश के मौके पर लोगों ने जश्न मनाया। इस दौरान पराम्परानुसर शहर में विशाल जुलूस निकाला गया। जिसमें युवाओं से लेकर बुजुर्गों तक ने शिरकत की। गौरतलब है कि ईद मिलादुन्नबी का त्यौहार मुस्लिम त्यौहारों में अहम त्यौहार है। इसके लिए शहर को आकर्षक ढंग से सजाया गया और देर शाम नगर में विशाल जुलूस निकाला गया। जिसमें हजारों की संख्या में मुस्लिम समाज के लोगों ने शिरकत की। शहर के अलग-अलग हिस्सों में छोटी-छोटी टुकडियों में लोग जुलूस के लिए गुल्लायची मस्जिद चौराहे पर एकत्रित हुए। यहां से एक साथ मिलकर विशाल जुलूस के रूप में नबी की शान में नारे लगाते निकली। कुछ दूरी पर आगरा मोहल्ला, रानीगंज, कटरा सहित अन्य मोहल्ले के लोग जुडते चले गए। ईद मिलादुन्नबी का त्यौहार जिले में धूमधाम के साथ मनाया जाता है इसे बारा-बफात के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन नबी मोहम्मद सल्लाहो अलैहे वसल्लम का जन्म हुआ था।

यह भी पढ़े -पूर्व मंत्री मुकेश नायक का पुलिस पर आरोप, जिस गाडी से दो लोगों की मौत हुई उसका नंबर ही बदल दिया

इस्लामिक कैलैण्डर के अनुसार मिलादुन्नबी का त्यौहार रबी उलावल महीने की 12 तारीख को मनाया जाता है। गुल्लायची मोहल्ला स्थित मस्जिद से शुरू हुए इस जुलूस में हजारों की संख्या में मुस्लिम समाज के लोगों ने शिरकत की। नन्हें-मुन्ने बच्चे भी हांथों में धर्मपताका लिये जुलूस में शामिल हुऐ। जुलूस में धर्म पताका के साथ राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा भी नजर आया। हांथ में तिरंगा लेकर लोग जुलूस में शामिल हुए और वतन परस्ती की मिसाल बनें। राष्ट्रीय ध्वज को शान से लहराते हुए लोग आगे बढते रहे। जुलूस में इस बार पहले की अपेक्षा कम डीजे नजर आए। डीजे के साथ नाचते-गाते लोग जुलूस के साथ आकर्षक ढंग से निकले। जुलूस में मक्का व मदीने के प्रतीक भी शामिल किए गए थे। जिसे लोगों ने आकर्षक ढंक से बनाया था। ईद मिलादुन्नबी के मौके पर जगह-जगह मिलाद और जलसे के कार्यक्रम भी आयोजित किये गये। साथ ही जुलूस का जगह-जगह स्वागत भी किया गया। हजरत मोहम्मद साहब ने पूरी दुनियां को इंसानियत का पाठा पढाया। ईद मिलादुन्नबी की खुशी तभी सार्थक होगी जब लोग उनके बताये रास्ते पर पूरी अकीदत के साथ चलें।

यह भी पढ़े -पूर्व मंत्री मुकेश नायक का पुलिस पर आरोप, जिस गाडी से दो लोगों की मौत हुई उसका नंबर ही बदल दिया

मुल्क की तरक्की और खुशहाली की मांगी दुआ

ईद मिलादुन्नबी के जुलूस का समापन गुल्लायची मस्जिद में हुआ जहां देग व फाातिहा की गई। समापन अवसर पर सैंकडों लोगों ने सामूहिक सलाम में हिस्सा लिया। नबी पर सलाम के बाद देश की तरक्की और खुशहाली के साथ अमन सुकून की दुआ की गई। इस दौरान बडी संख्या में लोग मौजूद रहे। शहर सदर रिजवान मोहम्मद ने जुलूस के सफल आयोजन के लिए जिला प्रशासन एवं पुलिस का आभार जताया। शहर में इन दिनों गणेश उत्सव चल रहा है। जुलूस के दौरान सभी ने उत्साह के साथ अपना त्यौहार मनाया। इस मौके पर प्रशासन ने भी सुरक्षा के पुख्ता इंतेजाम किए थे। जुलूस के दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती आरती सिंह, एसडीओपी ए.पी. सिंह बघेल, तहसीलदार अखिलेश प्रजापति, टीआई रोहित मिश्रा सहित पुलिस बल मौजूद रहा।

यह भी पढ़े -नौ कुंडीय गायत्री यज्ञ को लेकर बजरंग धाम मंदिर बैठक आयोजित

Tags:    

Similar News