Panna News: फिर बढ़ी समर्थन मूल्य पर उपार्जन पंजीयन की तारीख, १४ तक होगा पंजीयन

  • फिर बढ़ी समर्थन मूल्य पर उपार्जन पंजीयन की तारीख
  • १४ तक होगा पंजीयन
  • पन्ना जिले में खरीफ उपार्जन २०२४-२५ में २४२२९ किसान करा चुके है पंजीयन

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-07 12:27 GMT

Panna News: सरकार द्वारा समर्थन मूल्य पर खरीफ सीजन २०२४-२५ में किसानो से समर्थन मूल्य पर धान, बाजरा, ज्वार सोयाबीन की खरीदी के लिए किसान पंजीयन का कार्य किया जा रहा है। जिसके लिए किसान बनाए गए पंजीयन केन्द्रो में पहुंचकर अपनी फसल विक्रय के लिए पंजीयन करा रहे है। पंजीयन का कार्य ऐप के जरिये सीधे किसान स्वयं ही कर सकते है किसान पंजीयन के लिए एक बार पंजीयन की तारीख फिर बढ़ा दी गई है पूर्व में पंजीयन की तारीख बढ़ाकर ४ अक्टूबर की गई थी जिसके बाद अब किसान पंजीयन की तारीख पुन: बढ़ाते हुए १४ अक्टूबर तय कर दी गई है। पन्ना जिले में किसान पंजीयन को लेकर जो जानकारी सामने आई है उसके अनुसार आज दिनांक ६ अक्टूबर २०२४ की स्थिति में पन्ना जिले में कुल २४२२९ किसान पंजीयन हुए है। पंजीयन का कुल रकवा ४२०८०.२१ हैक्टयर अभी तक हुआ है गत वर्ष २०२३-२४ खरीफ उपार्जन के लिए कुल ३२३६२ किसान पंजीयन ६७६१५.२७ हैक्टयर की फसल की उपार्जन के लिए हुआ था। गत वर्ष की तुलना जिले में किसान पंजीयन की स्थिति कमजोर बनी हुई है। एक बार फिर से पंजीयन के लिए जो समय बढ़ाया गया है उसमें शेष रह गए किसान अपना पंजीयन कर सकते है।

यह भी पढ़े -पहाडीखेरा तथा इटौरा में पुन: शुरू हुई पेयजल की सप्लाई, लुहरहाई के ग्रामीण अभी प्यासे

बाजरा तथा ज्वार के उपार्जन के लिए पंजीयन न के बराबर

रवि उपार्जन २०२४-२५ में धान, बाजरा ज्वार सोयाबीन के उपार्जन के लिए पंजीयन का कार्य किया जा रहा है जो किसान पंजीयन हुए है २४२२९ पंजीयन हुआ है उसमें धान की फसल के उपार्जन के लिए पंजीयन की संख्या २४२१४ है जबकि ज्वार के लिए ३९६ किसानो के लिए तथा बाजरा के लिए १२ किसानो ने पंजीयन करया है जबकि सोयाबीन को लेेकर किसान पंजीयन की स्थिति शून्य है।

यह भी पढ़े -संभागीय क्रीडा प्रतियोगिता का आज होगा समापन, सागर और छतरपुर क्रिकेट के फाइनल में पहुंची

रैपुरा तहसील में सबसे ज्यादा पंजीयन

पन्ना जिले में अबतक कुल २४२२९ किसान पंजीयन हुआ जिसमें सबसे ज्यादा किसान पंजीयन रैपुरा तहसील में ४११४ किसानो का हुआ है अन्य तहसीलो गुनौर में ३७८७, शाहनगर में ३५६०, देवेन्द्रनगर में ३२४१, पवई में ३२०४, पन्ना में २१६६, अजयगढ १७०८, अमानगंज में १४७२ तथा सिमरिया में सबसे कम ९७७ किसान पंजीयन हुआ है।

यह भी पढ़े -अखिल भारतीय ब्राम्हण एकता परिषद द्वारा नवरात्रि में किया जा रहा महाआरती का आयोजन

Tags:    

Similar News