Panna News: कलेक्टर ने टीएल बैठक में की समीक्षा, समय सीमा में विभागीय गतिविधियों के क्रियान्यवन के दिए निर्देश

  • कलेक्टर ने टीएल बैठक में की समीक्षा
  • समय सीमा में विभागीय गतिविधियों के क्रियान्यवन के दिए निर्देश

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-01 12:11 GMT

Panna News: कलेक्टर सुरेश कुमार ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न हुई टीएल बैठक में विभागीय अधिकारियों के साथ शासन की प्राथमिकता वाले कार्यक्रम व कल्याणकारी व महत्वाकांक्षी जनहितैषी योजनाओं में प्रगति की समीक्षा की और समय सीमा में विभागीय गतिविधियों के क्रियान्यवन के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। टीएल बैठक में आगामी त्यौहारों के दृष्टिगत भी जरूरी कार्यवाही के लिए निर्देशित किया गया। साथ ही गेहूं उपार्जन भुगतान व खरीफ पंजीयन की स्थिति सहित अतिवृष्टि से खराब फसलों की सर्वे उपरांत रिपोर्ट तैयार करने व सही गिरदावरी के उपरांत ही खरीफ पंजीयन कार्य संपादित करने के निर्देश दिए गए। बैठक में अवगत कराया गया कि आगामी ०4 अक्टूबर तक धान, ज्वार एवं बाजरा उपार्जन के लिए किसानों का पंजीयन होगा। सिकमी एवं बटाईदार किसानों को पंजीयन के लिए निर्धारित प्रारूप में अनुबंध निष्पादन करना होगा। इसकी एक प्रति तहसीलदार के समक्ष प्रस्तुत की जाएगी और एक प्रति सिकमी बटाईदार किसान के पास रहेगी। जिला कलेक्टर ने केन-बेतवा लिंक परियोजना, पन्ना-सतना रेल खण्ड अंतर्गत अवार्ड राशि के लिए वांछित कार्यवाही, एससी-एसटी छात्रवृत्ति के संबंध में डाटा अपडेशन सहित छात्रवृत्ति के बढी संख्या में लंबित प्रकरणों के शीघ्र निराकरण के निर्देश दिए।

यह भी पढ़े -अतिथि शिक्षकों ने गांधी जयंती पर भोपाल में आंदोलन के लिए बनाई रणनीति

अधिकारियों को पुन: नियमित रूप से विद्यालयों का निरीक्षण कर इंफ्रास्ट्रक्चर एवं शिक्षा गुणवत्ता की रिपोर्ट से अवगत कराने के निर्देश दिए गए। इसी तरह खाद्यान्न वितरण की समीक्षा के दौरान आगामी माह से अंतिम तिथि के पूर्व ही खाद्यान्न उठाव एवं परिवहन तथा प्रत्येक माह की 4, 5 एवं 6 तारीख को अधिकतम हितग्राहियों को राशन वितरण सुनिश्चित कराने के लिए निर्देशित किया गया। नोडल अधिकारियों के कार्य की मॉनीटरिंग व राशन वितरण की फोटो अपलोड करने के निर्देश भी दिए गए। कलेक्टर ने कहा कि शासन द्वारा समस्त एसडीएम एवं तहसीलदार को पीडीएस सिस्टम पर सीधे नियंत्रण का अधिकार प्रदान किया गया है। इसलिए गंभीरतापूर्वक दायित्वों का निर्वहन कर शत प्रतिशत पात्र हितग्राहिायों को प्रतिमाह खाद्यान्न वितरण समय पर सुनिश्चित कराने के लिए जवाबदेह रहें। उन्होंने स्वास्थ्य संस्थाओं के निरीक्षण के लिए भी आवश्यक निर्देश दिए। साथ ही स्वास्थ्य केन्द्रों में दवाओं की नियमित उपलब्धता व एक्सपायरी दवाओं के वितरण पर प्रतिबंध के लिए कहा। आदिवासी बाहुल्य व दूरदराज क्षेत्र के ग्रामों में मैदानी स्वास्थ्य कर्मचारियों सहित अन्य विभाग के कर्मचारियों के सहयोग से संक्रामक बीमारियों पर रोकथाम के निर्देश दिए। पर्यवेक्षण अधिकारियों को भी दायित्वों के प्रति सजग रहकर कडाई से निर्देशों के पालन के संबंध में निर्देशित किया गया।

यह भी पढ़े -केन नदीं के मडला पुल से महिला कूंदी, रेस्क्यू में जुटीं एसडीआरएफ व मडला थाना पुलिस

अतिक्रमणकारियों पर करें कार्यवाही

कलेक्टर ने कहा कि समस्त तहसीलदार द्वारा नियमित रूप से अवैध अतिक्रमणकारियों के विरूद्ध कार्यवाही की जाए। मोहन्द्रा में अवैध रूप से निर्माणाधीन दुकानों सहित अन्य तहसीलदार के क्षेत्र में भी अतिक्रमण संबंधी मामलों में सख्ती के साथ प्रभावी कार्यवाही के लिए निर्देशित किया गया। उन्होंने समस्त एसडीएम से राजस्व महाअभियान के कार्य में लापरवाही बरतने वाले अकर्मण्य पटवारियों के विरूद्ध की गई कार्यवाही की जानकारी भी ली। साथ ही खसरा लिंकेज एवं समग्र ई-केवायसी कार्य में लापरवाही बरतने वाले रोजगार सहायक और सचिव के विरूद्ध भी कार्यवाही के लिए कहा। आगामी 20 अक्टूबर तक स्वामित्व योजना के लक्ष्य अनुसार आवश्यक कार्यवाही के लिए अधीक्षक भू-अभिलेख को निर्देश दिए। इसके अलावा समय पर राहत राशि का भुगतान सुनिश्चित करने की बात कही। मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम व नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य विभाग सहित नगरीय निकाय के अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही के लिए निर्देशित किया गया। इसी तरह स्वच्छता ही सेवा पखवाडा की गतिविधियों को निरंतर ०2 अक्टूबर तक जारी रखने तथा गांधी जयंती पर समस्त ग्राम पंचायत में आयोजित ग्राम सभाओं में स्वच्छता गतिविधि का एजेंडा शामिल कर हर घर जल प्रमाणित ग्रामों में गतिविधियां आयोजित करने के निर्देश दिए गए। शासकीय संस्थाओं में सोलर पैनल के माध्यम से बिजली की उपलब्धता व ऑन ग्रिड व्यवस्था के संबंध में भी निर्देशित किया गया।

यह भी पढ़े -उल्टी-दस्त से मासूम भाई-बहिन की मौत, पिता बीमार, पवई विकासखण्ड के हीरापुर गांव में दहशत, मेडिकल टीम ने शुरू की मरीजों की जांच

महिला मतदाताओं के जोडें नाम

बैठक में भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार फोटो निर्वाचक नामावली के संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के गतिविधियों की समीक्षा की गई। इस दौरान जेण्डर रेशियो गैप कम करने के लिए प्राथमिकता के साथ महिला मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जोडने के संबंध में निर्देशित किया गया। जिला कलेक्टर ने टीएल, जनसुनवाई एवं सीएम हेल्पलाइन के लंबित प्रकरणों की समीक्षा कर निराकरण में तेजी लाने के निर्देश दिए। साथ ही आगामी दिवसों में एल-1 स्तर पर शिकायत अटेण्ड नहीं करने पर संबंधित शासकीय सेवक के विरूद्ध जुर्माना एवं अनुशासनात्मक कार्यवाही की सख्त चेतावनी दी। बैठक में पेंशन हितग्राहियों की निकायवार ई-केवायसी कार्य की समीक्षा भी की गई। ककरहटी नगर परिषद में 97 प्रतिशत कार्य पूर्णता पर सराहना कर अन्य निकायों को भी समय सीमा में समग्र ई-केवायसी पूर्ण करने के लिए कहा। बताया गया कि 22 अक्टूबर के उपरांत केवायसी प्रक्रिया अपूर्ण रहने पर संबंधित पेंशन हितग्राही को पेंशन नहीं मिलेगी। इसलिए समय सीमा में यह प्रक्रिया पूर्ण कर ली जाए। आवश्यक होने पर टीम भेज कर हितग्राही का आधार कार्ड भी बनवाएं।

नकली खाद-बीज की सूचना पर करें त्वरित कार्यवाही

कलेक्टर ने कहा कि जिले में नकली खाद बीज की सूचना मिलने पर त्वरित कार्यवाही की जाए। नियमित रूप से नमूनों की जांच सहित खाद बीज की उपलब्धता भी सुनिश्चित करें। इस संबंध में मांग अनुसार शासन स्तर से डीएपी की कम मात्रा उपलब्ध होने के कारण एनपीके उर्वरक अथवा नैनो डीएपी के उपयोग के लिए किसानों को जागरूक एवं प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए गए। इसके अतिरिक्त संबंधित विभाग के अधिकारियों को शिविर के माध्यम से जागरूकता गतिविधि आयोजित करने के लिए कहा। पवई एवं शाहनगर क्षेत्र में उपलब्धतानुसार ड्रोन के जरिए उर्वरक छिडकाव की सलाह भी दी। उन्होंने कहा कि खरीफ उपार्जन के दृष्टिगत पंजीयन केन्द्रों की निगरानी कर स्लॉट बुकिंग और केन्द्रों पर मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करें। बैठक में जिला पंचायत सीईओ संघ प्रिय, अतिरिक्त सीईओ अशोक चतुर्वेदी, एसडीएम संजय नागवंशी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 

Tags:    

Similar News